India Post Recruitment 2022:  इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के 38,926 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। 

जो 10वीं कक्षा पास हैं और नौकरी पाना चाहते हैं, उनके लिए आवेदन करने का यह सुनहरा मौका है। ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर और असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर के कुल 38,926 पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी। 

इच्‍छुक उम्‍मीदवार 05 जून तक इस भर्ती के लिए आवेदन दर्ज कर सकते हैं। रिक्तियां देशभर के कई हिस्‍सों में हैं जिसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर के पदों पर चयनित उम्‍मीदवारों को 12,000/- रुपये और असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर पदों पर चयनित उम्‍मीदवारों को 10,000/- रुपये मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा। 

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर ऐसा कर सकते हैं। आवेदन विंडो 2 मई 2022 को खुली और 5 जून 2022 को बंद हो जाएगी।

जीडीएस पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास 10 वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए और गणित और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंक होना चाहिए।

परीक्षा भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जानी चाहिए। चयन के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। 

चयनित डिवीजन में अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, सभी महिला, एससी / एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसवुमेन उम्मीदवारों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती से सम्बंधित कोई भी अन्‍य जरूरी जानकारी उम्‍मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।