हाल ही में फीफा वर्ल्ड कप 2022 का ख़िताब अर्जेंटीना ने जीत लिया है। इस फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया।

इस फाइनल मैच में एक खास जंग चली जिसमे एक और लियोनेल मेसी ओर दूसरी ओर काइलियन एम्बाप्पे थे। 2018 में भी काइलियन एम्बाप्पे फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं।

आपको बता दें की इस फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना और फ़्रांस आमने -सामने थे जिसमें फ्रांस के 23 वर्षीय किलियन एम्बाप्पे ने फाइनल मैच में हैट्रिक जमाकर इतिहास रच दिया है।

काइलियन एक युवा फुटबॉल खिलाड़ी हैं जो वर्तमान समय में महज 23 साल के हैं। मात्र 23 वर्ष की आयु में Kylian Mbappé (काइलियन एम्बाप्पे) ने दुनिया में कई सारे रिकॉर्ड दर्ज किये हैं।

काइलियन एम्बाप्पे को सर्वाधिक गोल करने के लिए गोल्डेन बूट से सम्मानित किया गया है। Golden Boot Winner 2022 काइलियन एम्बाप्पे का जन्म 20 दिसंबर 1998 को बोंडी शहर ,फ्रांस में हुआ था।

बोंड़ी शहर को दंगों का शहर माना जाता है क्यूंकि यहाँ अक्सर दंगे फसाद होते रहते हैं। ऐसे शहर से एक बेहतरीन युवा फुटबॉल खिलाड़ी काइलियन  का निकलकर आना और फ्रांस का नाम रोशन करना गर्व की बात है।

फीफा वर्ड कप 2022 के फाइनल मैच में एम्बाप्पे ने हैट्रिक जमाकर इतिहास रचा है। Kylian Mbappé को मात्र 19 वर्ष की आयु में फ्रांस की ओर से विश्वकप में प्रतिभाग करने का मौका मिला था।

वह 23 साल की आयु में दो बार विश्वकप का हिस्सा बन चुके हैं। 2018 में भी काइलियन एम्बाप्पे फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं।

Kylian Mbappé की माता का नाम फ़ैज़ा म्बप्पे लमरी और पिता का नाम विल्फ़्रेड एमबीप्पे और इनके दो भाई भाई जिरेस केम्बो-एकोको और एथन अडेमी एमबीप्पे हैं।