भारत में क्रिकेट कितना लोकप्रिय है यह बताने की आवश्यकता नहीं है। क्रिकेट जिसकी शुरुआत इंग्लैंड में हुयी थी आज भारत में काफी लोकप्रिय है। क्या बच्चे और क्या बूढ़े सभी क्रिकेट के दीवाने हैं।

क्रिकेट जोकि आज इंग्लैंड से अधिक भारत में अपनी लोकप्रियता बना चुका है इसकी शुरुआत भारत में 18 वीं सदी में हुई थी।

भारत के क्रिकेट स्टेडियम में ODI, टेस्ट, T20 सीरीज साथ साथ डोमेस्टिक क्रिकेट सीरीज एवं IPL Tournament खेले जाते हैं। सभी मैच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाते हैं।

क्या आप जानते हैं भारत में दुनिया के सबसे अधिक क्रिकेट स्टेडियम हैं। भारत में कुल 52 क्रिकेट स्टेडियम है और इतनी संख्या होने के कारण भारत Cricket Stadium की संख्या के आधार पर पहले स्थान पर है।

भारत के बाद इंग्लैंड में सबसे अधिक Cricket Stadium हैं जिनकी संख्या 23 है। 23 Cricket Stadium के साथ इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत में 52 क्रिकेट स्टेडियम में से केवल 21 क्रिकेट Stadium ही ऐसे हैं जहाँ पर Cricket खेला जाता है।

भारत के 21 Cricket Stadium के अलावा अन्य क्रिकेट स्टेडियम पर अब इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज नहीं खेला जाता क्यूंकि यह स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय मानको को पूरा नहीं करते हैं।

भारत में कुल 52 Cricket Stadium हैं जो की अलग अलग राज्यों में स्थित हैं। नीचे हमारे द्वारा आपको राज्य और उन राज्यों में स्थित कुल क्रिकेट स्टेडियम की सूची दी गयी है –