आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022: नई लाभार्थी सूची, Jan Arogya List Online Pdf

Ayushman Bharat Yojana 2022 List

इस योजना के माध्यम से सरकार देश के कमजोर आय वर्ग नागरिकों को निःशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा का लाभ प्रदान करने के लिए उन्हें आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) उपलब्ध करवाती है,

इस योजना के तहत स्वाथ्य बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले जिन भी नागरिकों का नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा, उन्हे सरकार की और से जारी इन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 ऐसे देखें

नागरिक जो इसकी जारी लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

– पहले नागरिक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। – अब होम पेज पर आपको मेन्यू पर Am I Eligible के विकल्प पर क्लिक करना होगा। – अब अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

– यहाँ आपको आना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Generate OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। – मोबाइल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

– अब पकी स्क्रीन अपर सेरच पेज खुल जाएगा, यहाँ आप अपना राशन कार्ड नंबर, अपने नाम या के साथ पूछे गए विवरण को भरकर Search के विकल्प पर क्लिक कर दें।

– इसके अलावा आप ऑफलाइन माध्यम से सीएससी केंद्र में जाकर भी अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं, जिसके लिए आप अपने सभी दस्तावेजों को लेकर एजेंट द्वारा सीएससी केंद्र मे अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकेंगे।