WBJEEB Application Form Correction: पश्चिम बंगाल जेईई के लिए एप्लिकेशन फॉर्म करेक्शन शुरू, जल्द कर लें सुधार

WBJEEB Application Form Correction: जिन भी उम्मीदवारों ने JEE प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म भरें थे उन सभी को यह सूचित किया जाता है कि वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा JEE के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन शुरू करने हेतु करेक्शन विंडो को खोल दिया है। यदि कैंडिडेट्स प्रवेश परीक्षा फॉर्म में किसी भी प्रकार का बदलाव या गलती है तो वह WBJEEB Application Form Correction 13 जनवरी 2022 तक अपने फॉर्म में सुधार कर सकते है। जो भी उम्मीदवार फॉर्म में सुधार करना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से वेस्ट बंगाल की JEE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

बता देते है बोर्ड द्वारा करेक्शन विंडो को 11 जनवरी 2022 में ओपन किया गया है। सुधार करने के लिए कल तक का समय है। करेक्शन विंडो बंद होने के बाद ही बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड डाउनलोड किये जायेंगे। इसलिए उम्मीदवार जल्द से जल्द सुधार कार्य को पूरा कर लें। निर्धारित समय पर ही उम्मीदवारों को फॉर्म में बदलाव करना होगा (WBJEEB Application Form Correction)। यदि किसी उम्मीदवार के फॉर्म में जानकारी सही नहीं होगी तो उसका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा। चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकते है।

क्यों आयोजित की जाती है JEE परीक्षा

JEE का एग्जाम पश्चिम बंगाल सरकार, सेल्फ फाइनेंसड संस्थान व यूनिवर्सिटीज में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, आर्किटेक्चर कोर्सेस में ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाती है। JEE की परीक्षा में लाखो उम्मीदवारों द्वारा आवेदन फॉर्म भरा गया है। इसकी परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित कराई जा सकती है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड 18 अप्रैल से पोर्टल पर डाउनलोड करवाने के लिए उपलब्ध करवाएं जायेंगे।

WBJEEB Application Form Correction: जानिए किन जानकारियों को नहीं कर सकते चेंज

उम्मीदवार द्वारा पंजीकरण प्रकिया के वक़्त उनके द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म में भरी इन जानकारियों को वह एप्लीकेशन फॉर्म करेक्शन के समय चेंज नहीं कर सकते। इसमें वह अपना नाम, माता-पिता का नाम, लिंग, अपना पता और जन्मतिथि जैसी जानकारियों को बदल नहीं सकते है।

इस तरह से करें WBJEEB एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन

  • उम्मीदवार सबसे पहले WBJEEB की आधिकारिक वेबसाइट https://wbjeeb.nic.in/WBJEEBBoardCMS/Page/Page?PageId=1&LangId=P पर जाएं।
  • जिसके बाद होम पेज पर लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड को दर्ज कर दें, इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप WBJEE आवेदन फॉर्म में सुधार कर लें।
  • इसके बाद आप आवेदन पत्र को सबमिट कर दें।

बोर्ड द्वारा निर्धारित समय पर करेक्शन विंडो को बंद कर दिया जायेगा जिसके पश्चात उम्मीदवार अपने WBJEEB Application Form/एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं कर पाएंगे। इसलिए उम्मीदवार सही जानकारियों को भरें। बात दें, WBJEE की 2022 परीक्षा ऑफलाइन मोड यानी पेन पेपर पर आधारित की जाएगी। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी। पहली परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। इसके साथ दूसरे शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा दिन के 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment