Voter List Status: अब घर बैठे चेक कर सकते हैं वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका

Voter List Status: निर्वाचन आयोग के माध्यम से सभी नागरिकों को वोटर कार्ड से संबंधी सेवाओं को घर बैठे प्रदान करने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल की मदद से सभी नागरिक अपना नाम आसानी से घर बैठे मतदाता सूची में चेक कर सकते है। वोटर लिस्ट में नाम होने से नागरिक आने वाले विधानसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग कर सकते है। मतदाता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए व्यक्ति के पास मोबाइल फोन, कंप्यूटर,और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। इस सुविधा के आधार पर वह आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। आइये जानते है की वोटर लिस्ट में कैसे घर बैठे नाम चेक किया जा सकता है।

Voter List Status

आम जन की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय सेवा मतदाता पोर्टल को विकसित किया गया है। इस पोर्टल की सहायता से अब नागरिक घर बैठे सरलता से मतदाता कार्ड से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करना चाहते है तो यह प्रक्रिया अब सुगमता से घर बैठे पूरी की जा सकती है। इसके लिए आपको किसी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं की आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम होने पर व्यक्ति मतदाता सूची का प्रिंट निकालकर आईडी प्रूफ के रूप में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है इसके साथ ही यदि आपका वोटर आईडी कार्ड कही गुम हो गया है तो ऐसी स्थिति में आप एपिक नंबर के तहत भी पाना वोटर कार्ड को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

अब घर बैठे चेक कर सकते हैं वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका

नागरिक विभिन्न तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है। जैसे अपने राज्य डिस्ट्रिक्ट ,नाम पता ,एपिक नंबर आदि डिटेल्स से मतदाता सूची में नाम चेक किया जा सकता है। आज के समय में वोटर कार्ड सभी नागरिकों के लिए वह आवश्यक दस्तावेज है जिसके आधार पर वह विभिन्न प्रकार के कार्यों को पूरा कर सकते है। मतदाता पहचान पत्र के तहत व्यक्ति के पहचान को सत्यापित किया जा सकता है। 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी व्यक्ति वोटर कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर सकते है।

Voter List Status Check ऐसे करें

  • मतदाता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए www.nvsp.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाये।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Search in Electoral Roll के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए टैब में वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए विवरण द्वारा खोज/Search by Details पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No में से किसी एक विकल्प का चुनाव करें।
  • यदि आप विवरण के द्वारा वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो अपना नाम ,पिता/पति का नाम ,जन्म तिथि ,उम्र ,लिंग ,राज्य ,जिला ,विधानसभा निर्वाचन आदि की जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड के आधार पर search के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब वोटर कार्ड से संबंधी सभी डिटेल्स स्क्रीन में मौजूद होगी।

अगर वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो भी डाल सकते हैं वोट, जानें तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment