Vidhwa Pension Yojana: सरकार द्वारा की गयी विधवा पेंशन की नई सूचि जारी, ऐसे देखें पूरी लिस्ट

Vidhwa Pension Yojana: केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं और स्कीमों के माध्यम से देश के विभिन्न वर्गों के विकास और सुरक्षा के लिए योजनाएं लायी जाती हैं। इन्ही स्कीमों में पेंशन योजनाएं भी होती हैं जिनके माध्यम से अलग अलग वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जैसे की बुढ़ापा पेंशन , दिव्यांग पेंशन आदि। इसी तरह की एक योजना है Vidhwa Pension Yojana जिसके माध्यम से सरकार सभी पात्र विधवा महिलाओं को हर महीने पेंशन प्रदान करती हैं। जिस से उनकी आर्थिक मदद हो सके। इस विधवा पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए विधवा महिलाओं को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जिसके बाद उन्हें प्रतिमाह पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। विधवा पेंशन की नई सूचि जारी कर दी गयी है। सभी आवेदक महिलाएं इसमें अपना नाम चेक कर सकती हैं।

Vidhwa Pension Yojana

विधवा पेंशन योजना उन विधवा महिलाओ के लिए हैं जो पति की मृत्यु के बाद आर्थिक रूप से कमजोर हों। इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की धनराशि अलग अलग राज्य में अलग अलग होती है। ये धनराशि 1000 रूपए से लेकर 1500 रूपए तक भी हो सकती है। इस योजना के तहत केंद्र (इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना ) और राज्य की पेंशन योजना मिलाकर भी कई बार इस से ज्यादा की धनराशि भी लाभार्थी महिलाओं को प्रदान की जाती है। इस योजना का उदेश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है ताकि पति की मृत्यु के बाद भी वो अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकने में सक्षम हो सकें। इस योजना में केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही महिलाओं को लाभ देती हैं। Vidhwa Pension Yojana के तहत लाभ पाने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। उसके बाद डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में पेंशन भेज दी जाएगी।

इन्हे मिलेगा विधवा पेंशन का लाभ

Vidhwa Pension Yojana में लाभ उन विधवा महिलाओं को मिलेगा जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच है। वो महिलाएं जिनके बच्चे बच्चे वयस्क नहीं हैं। यदि बच्चे वयस्क हैं पर अपनी माँ की देखभाल करने में सक्षम नहीं हैं तो ऐसी स्थिति में महिला को पेंशन मिलेगी अन्यथा नहीं। कृपया ध्यान रहे ये सुविधा आर्थिक रूप से कमजोर (बीपीएल ) महिलाओं के लिए हैं। यदि वो विधवा महिला दूसरी शादी करती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

Vidhwa Pension Yojana में आवेदन करने के लिए महिलाओं को इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड , पति के निधन का प्रमाण (मृत्यु प्रमाण पत्र ) , निवास प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र ,बैंक अकाउंट पासबुक , पासपोर्ट साइज फोट और मोबाइल नंबर।

ऐसे देखें विधवा पेंशन की पूरी लिस्ट

सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर विधवा पेंशन की नई सूचि जारी कर दी है। जो भी महिलाएं इस पेंशन योजना के तहत आवेदन कर चुकी हैं वो इस सूची में अपना नाम चेक कर सकती हैं।

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • पेंशन योजना का चुनाव करें।
  • वित्तीय वर्ष के अनुरूप पेंशनर सूची का चयन करें।
  • इसके बाद अपने राज्य , जिला , ब्लॉक आदि का चुनाव करें।
  • अब आप को सर्च पर क्लिक करें।
  • अब सामने खुली हुई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

कैसे करें विधवा पेंशन हेतु आवेदन ?

  • आवेदन करने के लिए आवेदिका को राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर विधवा पेंशन योजना का चुनाव करें।
  • apply now पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। और अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment