उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021: ग्राम पंचायत सफ़ेद राशन कार्ड ऑनलाइन सूची चेक

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021 को उत्तराखंड खाद्य एवं सार्वजनिक वित्तरण विभाग द्वारा आधिकारिक पोर्टल fcs.uk.gov.in पर जारी किया जा चुका है, जिसके अंतर्गत राज्य के जिन भी नागरिकों ने नए सफ़ेद राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया है, वह अब खाद्य एवं वित्तरण विभाग की जारी सूची में अपना नाम पोर्टल पर आसानी से देख सकेंगे। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से सफ़ेद राशन कार्ड सूची 2021 से सम्बंधित सभी जानकारी जैसी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया, सफ़ेद राशन कार्ड के लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहें हैं, राज्य के वह सभी आवेदक जो सूची में ऑनलाइन माध्यम से अपने एवं अपने परिवार का नाम देखना चाहते है, तो वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

उत्तराखंड-राशन-कार्ड-लिस्ट

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021

उत्तराखंड खाद्य एवं वित्तरण विभाग द्वारा हर वर्ष नए राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करने वाले नागरिकों की सूची को ऑनलाइन माध्यम से उत्तराखंड पोर्टल पर जारी किया जाता है, जिससे राज्य के नागरिकों को सूची में अपना नाम देखने हेतु सरकारी कार्यालयों में जाकर अपना समय बर्बाद करनी की आवश्यकता ना पड़े और वह घर बैठे ही सूची में अपना नाम आसानी से देख सकें इसके लिए राज्य के जिन भी आवेदकों ने सफ़ेद राशन कार्ड बनवाने हेतु पोर्टल पर आवेदन किया है वह अपने नाम खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.uk.gov.in पर आसानी से देख सकते हैं।

नई ग्राम पंचायत सेफद राशन कार्ड सूची में जिन भी आवेदकों के नाम शामिल होंगे केवल उन्हे ही यह सफ़ेद राशन कार्ड जारी किए जाएँगे, जिसके माध्यम से आवेदक राशन कार्ड द्वारा सरकारी राशन की दुकानों से सब्सिडि दरों पर मिलने वाली राशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Uttarakhand Ration Card list : Details

आर्टिकल उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट
सम्बंधित विभाग खाद्य एवं सार्वजनिक वित्तरण विभाग
साल 2021
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य ऑनलाइन सूची में नाम देखने की सुविधा प्रदान करने
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.uk.gov.in

राशन कार्ड लिस्ट 2021 का उद्देश्य

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को पोर्टल पर एक ही जगह राशन कार्ड बनवाने के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम सूची में अपना नाम देखने की सुविधा प्रदान करना है, जिससे राज्य के नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर काटने की आवशयकता ना पड़े और ऑनलाइन माध्यम से आवेदकों का सारा डाटा भी पोर्टल पर उपलब्ध रहे जिससे कार्य में पारदर्शिता भी बनी रहें और ऑनलाइन सूची के माध्यम से नागरिकों के समय और पैसे दोनों की बचत हो सके।

उत्तराखंड राशन कार्ड एवं प्रकार

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की आज के समय में हर परिवार के पास अपना राशन कार्ड होना कितना आवश्यक है, जो की एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर भी आवेदक व्यक्ति एवं उसके परिवार की पहचान के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है, यह राशन कार्ड हर वर्ग के नागरिकों को उनकी आय एवं परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर प्रदान किये जाते हैं, जिसके अंतर्गत उन्हें सरकार द्वारा जारी सार्वजनिक वित्तरण प्रणाली के आधार पर सरकारी राशन की दुकानों में हर महीने राशन प्रदान की जाती है, जिसमे उन्हें गेहूँ, चाँवल, दाल, चीनी, कैरोसीन जैसे आदि खाद्य वस्तुएँ सस्ते दरों पर श्रेणी अनुसार विस्तृत की जाती है।

Uttarakhand Ration Card के प्रकार :-

राशन कार्ड सभी वर्ग के नागरिकों को अलग-अलग श्रेणी अनुसार प्रदान किए जाते हैं, जैसे APL, BPL और AAY यह तीनो श्रेणी के राशन कार्ड राज्य के नागरिकों को उनकी आय (आर्थिक स्थिति) और परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर आवेदकों को प्रदान किए जाते हैं, जिनके अंतर्गत मिलने वाली राशन कम दरों पर प्रदान की जाती है जो कुछ इस प्रकार है।

राशन कार्ड श्रेणी लाभ
APL राशन कार्ड APL (Above Poverty Line) राशन कार्ड राज्य के उन सभी गरीबी रखने से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपये या इससे कम होती है, एपीएल कार्डधारकों को पीले रंग के कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसके माध्यम से इन परिवारों को हर महीने सरकारी दुकानों से 15 किलो राशन सब्सिडी (कम) दरों पर प्रदान की जाती है।
BPL राशन कार्ड BPL (Below Poverty Line) यह राशन कार्ड राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन परिवारों को प्रदान किए जाते हैं, जिनकी वार्षिक आय 10000 रूपये या इससे कम होती है, सरकार द्वारा BPL कार्ड धारकों को सफ़ेद रंग के कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिससे इन्हे हर महीने 25 किलो राशन सब्सिडी दरों पर प्रदान की जाती है।
AAY राशन कार्ड AAY (Antyodaya Anna Yojana) यह राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं, जो बेहद ही गरीब होते हैं और या जिनका घर चलाने वाला कोई न हो ऐसे परिवारों को गुलाबी रंग के कार्ड प्रदान किए जाते हैं और उन्हें हर महीने 35 किलो राशन प्रदान की जाती है।

उत्तराखंड राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड लिस्ट में जिन भी आवेदकों के नाम होंगे उन्हें जारी किए जाने वाले उत्तराखंड राशन कार्ड द्वारा मिलने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • Uttarakhand राशन कार्ड लिस्ट में जिन भी आवेदकों के नाम होंगे उन आवेदकों को सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी करवाए जाएँगे।
  • राशनकार्ड धारकों को ही सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन सब्सिडी दरों पर प्राप्त हो सकेगी।
  • आवेदनकर्ता अब आसानी से खाद्य एवं वित्तरण विभाग के पोर्टल पर उत्तराखंड राशन कार्ड सूची में अपना और अपने परिवार का नाम ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदनकर्ता को सरकारी कार्यालयों में घंटों इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिससे उनके कीमती समय की बचत हो सकेगी।
  • राज्य के माध्यम से BPL और AAY कार्डधारकों को राशन के साथ-साथ इन्हे सरकारी योजनाओं में छूट एवं इनके बच्चों को पढ़ाई में छात्रवृत्ति का लाभ भी प्रदान किया जाता है।
  • कार्डधारकों को सरकार द्वारा सार्वजनिक वित्तरण प्रणाली के तहत हर महीने चीनी, गेहूँ, चाँवल, दाल, कैरोसीन तेल जैसे खाद्य वस्तुएँ सब्सिडी दरों पर प्रदान की जाती हैं।
  • राशन कार्ड का इस्तेमाल आवेदक के पहचान पत्र जैसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों के रूप में सरकारी कार्यों के इस्तेमाल हेतु भी किया जाता है।
  • लाभार्थी अपने राशनकार्ड का इस्तेमाल ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी कर सकेंगे।
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।

राशन कार्ड बनवाने हेतु पात्रता

Uttarakhand राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदक जिस भी श्रेणी के राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कार्ड की श्रेणी अनुसार इसकी पात्रता को पूरा करना आवयक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उत्तराखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक उत्तराखंड के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास राशन कार्ड बनवाने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • राज्य के नव विवाहित जोड़े भी अपने नए राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक के राशनकार्ड की तिथि समाप्त होने या कार्ड के रद्द हो जाने पर दोबारा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

  • आवेदक का पहचान पत्र (आधारकार्ड/वोटर आईडी कार्ड)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • प्रधान/पार्षद द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम देखने हेतु आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर लिस्ट में नाम देख सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक खाद्य एवं सार्वजनिक वित्तरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.uk.gov.in पर जाएँ। उत्तराखंड-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको राशन कार्ड डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। राशन-कार्ड-सूची-उत्तराखंड
  • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। राशन-कार्ड-लिस्ट-देखें
  • कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको वैरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे राज्य, जिला, DSO, स्कीम, तारीख, रिपोर्ट का नाम आदि दर्ज करके व्यू रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। राशन-कार्ड-लिस्ट-यूके
  • अब आपको डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी तहसील ARO के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ARO में दी गई दुकानदारों की सूची में से अपने दुकानदार के नाम के आगे दी गई संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • दुकानदार के नाम का चयन करने के बाद अगले पेज पर लाभार्थी की सूची आ जाएगी। उत्तराखंड-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • जिसमे आप अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।
  • इस तरह आपके Uttarakhand राशन कार्ड लिस्ट 2021 में नाम देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राशन कार्ड में संशोधन/डुप्लीकेट/ट्रांसफर/नवीनीकरण प्रक्रिया

उत्तराखंड राशन कार्ड में संशोधन/डुप्लीकेट/ट्रांसफर/नवीनीकरण करवाने हेतु आवेदक को सबसे पहले DSO/GPO कार्यालय में जाकर राशन कार्ड से सम्बंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा, जिसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरी जैसे नाम, पता, नंबर आदि दर्ज करनी होगी साथ ही माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके फॉर्म को कार्यालय में ही जमा कर देना होगा , फॉर्म जमा करने के साथ आपको शुल्क का भुगतान भी करना होगा, जिसके बाद आपको रेफ़्रेन्स नंबर प्रदान किया जाएगा जिसे आपको भविष्य में इस्तेमाल हेतु सुरक्षित रखना होगा।

उत्तराखंड राशन कार्ड हेल्पलाइन

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट दखने से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माधयम से प्रदान कर दी है, परन्तु यदि आपको राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी या समस्या हो तो आप दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक खाद्य एवं वित्तरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Contact us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपके सामने कांटेक्ट डिटेल्स खुलकर आ जाएँगी।
  • जिसके बाद आप दिए गए कांटेक्ट नंबर में सम्पर्क करके अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
उत्तराखंड राशन कार्ड से संबंधित प्रश्न/उत्तर
उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट को किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है ?

Uttarakhand राशन कार्ड लिस्ट को खाद्य एवं सार्वजनिक वित्तरण विभाग द्वारा जारी किया जाता है।

उत्तराखंड Ration Card List 2021 में अपना नाम देखने हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021 को देखने के लिए आप खाद्य एवं वित्तरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.uk.gov.in पर अपना नाम देख सकते हैं।

Uttarakhand राशन आवेदनकर्ताओं को कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी करवाएँ जाते हैं ?

Uttarakhand राशन आवेदनकर्ताओं को तीन तरह के राशन कार्ड जैस APL, BPL और AAY जारी करवाएँ जाते हैं।

सफ़ेद राशन कार्ड किन श्रेणी के आवेदकों को प्रदान किए जाते हैं ?

सफ़ेद राशन कार्ड बीपीएल वर्ग यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन सभी परिवारों को प्रदान किए जाते हैं , जिनकी वार्षिक आय 10000 रूपये या इससे कम होती।

Uttarakhand Ration Card लिस्ट को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

UK Ration Card List माध्यम से जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य आवेदकों को राशन कार्ड सूची में नाम देखने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करना है, जिससे आवदेकों को सूची में नाम देखने हेतु कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता न पड़े साथ ही ऑनलाइन माध्यम से उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो सके।

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदनकर्ता को क्या-क्या लाभ प्रदान किए जाएँगे ?

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदनकर्ता को वर्गानुसार दिए गए राशन कार्ड के माधयम से हर महीने सरकारी राशन की दुकानों में राशन कार्ड के आधार पर सब्सिडी दरों पर राशन प्रदान की जाती है, जिसमे आवेदकों को गेहूँ, चाँवल, चीनी, दाल जैसी बहुत सी खाद्य वस्तुएँ प्रदान की जाती हैं, साथ ही बीपीएल और अंत्योदय श्रेणी के कार्ड धारकों को सरकारी योजनाओं में लाभ और बच्चों को छात्रवृत्ति जैसी बहुत सी सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं।

राशन कार्ड आवेदन हेतु आवेदक को किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

राशन कार्ड आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका पहचान पत्र (आधारकार्ड/वोटर आईडी कार्ड), निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, प्रधान/पार्षद द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

Leave a Comment