Uttarakhand Police Bharti 2022: उत्तराखंड पुलिस में आई बम्पर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

Uttarakhand Police Bharti 2022: हाल ही में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा Uttarakhand Police के कुल 1521 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आपको बता दें की राज्य के युवा लम्बे समय से पुलिस भर्ती को जारी करने की मांग कर रहे थे जिस पर सरकार द्वारा 1521 पदों पर भर्ती जारी कर दी गयी है. इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 3 जनवरी 2022 से शुरू किये जायेंगे. इच्छुक अभ्यर्थी यूकेएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. आयोग द्वारा इसकी परीक्षा का अनुमानित समय जून 2022 दिया गया है जिसके सम्बन्ध में आयोग के वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी. अभ्यर्थी Uksssc की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती से सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन पढ़ सकते है.

Uttarakhand Police Bharti- 1521 पदों पर होगी भर्ती

Uksssc द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबित प्रदेश में पुलिस और फायरमैन के कुल 1521 पदों पर रिक्तियाँ निकाली गयी है. इनमे पदों का विवरण इस प्रकार से है:-

  • पुलिस(Male)- 785 पद
  • PAC/IRB (Male)- 291 पद
  • फायरमैन (Male/Female)- 445 पद
  • कुल पद – 1521

इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी 2022 से शुरू किया जायेगा. आवेदन करने की लास्ट डेट 16 फरवरी 2022 है. आपको बता दे की इस बार उत्तराखंड सरकार द्वारा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं के लिए शुल्क माफ़ किया गया है अत इन पदों पर आवेदन करने के लिए भी आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा.

ये रहेगी शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा

नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् रामनगर, नैनीताल द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया होना जरुरी है या अभ्यर्थी के पास इसके समकक्ष अहर्ता होनी चाहिए.

वही अगर उम्र सीमा की बात करें तो लड़को के लिए उम्र सीमा 18 साल से 23 साल तक रखी गयी है वही महिलाओं के लिए उम्र सीमा 18 से 26 साल रखी गयी है. इस वर्ष कोरोना के कारण सभी अभ्यर्थियों को 1 वर्ष की छूट दी गयी है. अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 5 वर्ष का ऐज रिलैक्सेशन दिया गया है.

Uttarakhand Police Bharti 2022 चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परिक्षण और लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 नम्बरों की होगी जिसमे क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद, चिन अप, दंड बैठक, और दौड़ शामिल होगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा.

लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार ( Objective Type) की होगी जिसमे कुल 100 क्वेश्चन पूछे जायेंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा. इसमें जनरल नॉलेज, हिंदी और उत्तराखंड से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे. जो अभ्यर्थी इन दोनों चरणों में सफल हो जायेंगे उन्हें डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद नियुक्ति दे दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर OTR (One Time Registration) करना होगा. OTR करते समय सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरें. इसके बाद वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

बैंक में बिना लिखित परीक्षा के आई बंपर भर्ती, 70000 रुपये तक सैलरी

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment