Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022: उत्तराखंड में हेड कांस्टेबल के पदों पर आई बम्पर भर्ती, जल्दी से कर लें आवेदन

Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022– उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UKSSSC के माध्यम से पुलिस दूरसंचार विभाग के समूह ग के अंतर्गत मुख्य आरक्षी (Head Constable) Police Telecom के पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों हेतु मेल,फीमेल दोनों कैंडिडेट आवेदन कर सकते है। इच्छुक योग्य उम्मीदवार उत्तराखंड हेड कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से शुरू की गयी है। Uttarakhand Head Constable भर्ती हेतु 272 पदों पर यह अधिसूचना जारी की गयी है। आवेदन करने की तिथि 10 जनवरी से 23 फरवरी 2022 तक निर्धारित की गयी है ,उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले जल्द ही ऑनलाइन मोड में अपना आवेदन कर सकते है।

Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022: उत्तराखंड में हेड कांस्टेबल के पदों पर आई बम्पर भर्ती

Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022

योग्य उम्मीदवार इस भर्ती हेतु 10 जनवरी से 23 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट ऑनलाइन मोड में recruitment.uksssconline.in की आधिकारिक वेबसाइट से हेड कॉन्स्टेबल के पद हेतु आवेदन कर सकते है। Uttarakhand Head Constable भर्ती हेतु उम्मीदवारों के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग के द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। यह लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ट प्रश्नो में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा हेतु प्रश्नो की संख्या 100 निर्धारित की गयी है। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का निर्धारित किया गया है ,लिखित परीक्षा 2 घंटे का समय तय किया गया है। मुख्य आरक्षी पद हेतु 25 हजार 500 रुपए से लेकर 81 हजार 100रूपये (लेवल 4) के लिए वेतनमान निर्धारित किया गया है।

श्रेणी के आधार पर रिक्त पदों की संख्या

  • अनुसूचित जाति – 40 पोस्ट
  • अनुसूचित जनजाति -7 पोस्ट
  • अन्य पिछड़ा वर्ग -37 पोस्ट
  • आर्थिक कमजोर वर्ग -29 पोस्ट
  • सामान्य श्रेणी – 159 पोस्ट

उत्तराखंड मुख्य आरक्षी भर्ती हेतु कुल 272 पदों के लिए यह भर्ती जारी की गयी है।

उत्तराखंड हेड कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु योग्यता

  • मुख्य आरक्षी (पुलिस टेलीकॉम) की सीधी भर्ती के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए केवल वही अभ्यर्थी योग्य माना जायेगा जिसने इंटरमीडिएट परीक्षा में भौतिक विज्ञान ,अंग्रेजी ,गणित विषयों के साथ राज्य के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बारहवीं की कक्षा पास की हो। या इसके समकक्ष कोई अन्य शैक्षिक योग्यता प्राप्त की हो।
  • 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष की आयु वाले कैंडिडेट इन पदों हेतु आवेदन कर सकते है।
  • इसी के साथ इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों की श्रेणी के अनुसार शारीरिक मापदंड अलग-अलग निर्धारित की गयी है।
  • सामान्य श्रेणी ,अन्य पिछड़ा वर्ग ,एवं अनुसूचित जाति के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक मापदंड 165 सेंटीमीटर एवं महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर निर्धारित की गयी है।
  • अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों हेतु 157 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 147 सेंटीमीटर निर्धारित किया गया है।
  • पर्वतीय क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए 160 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट के लिए 147 सेंटीमीटर शारीरिक मापदंड तय की गयी है।
  • महिला कैंडिडेट के लिए इस भर्ती हेतु न्यूनतम वजन 45 किलो निर्धारित किया गया है।

हेड कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार recruitment.uksssconline.in की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल में लॉगिन करने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद वह ऑनलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

Leave a Comment