Uttarakhand Electricity Bill: सावधान! 1 अप्रैल से और भी महगी हो जाएगी बिजली, ये होंगी नई दरें

Uttarakhand Electricity Bill: प्रत्येक वर्ष विद्युत नियामक के माध्यम से राज्य में बिजली की दरें निर्धारित की जाती है। इस वर्ष भी 1 अप्रैल 2022 से उत्तराखंड राज्य में बिजली की नई दरें लागू हो जाएगी। 1 अप्रैल से शुरू होने वाली नई बिजली दरों के लिए विद्युत् नियामक आयोग मार्च के अंतिम सप्ताह तक नई दरें लागू कर देगा।

जन सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब दरों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष बिजली की दरें निर्धारित की जाती है। इस वर्ष भी आमजन नागरिकों को 1 अप्रैल से बिजली की नई दरों के भुगतान के लिए तैयार रहना होगा।

1 अप्रैल से और भी महगी हो जाएगी बिजली

Uttarakhand Electricity Bill हेतु नई दरों को लागू करने के लिए विद्युत नियामक आयोग के स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल के अलग-अलग स्थानों पर इसके लिए आयोग के द्वारा जन सुनवाई की गयी। इस जन सुनवाई के अंतर्गत बिजली की दरें 5 प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में ऊर्जा निगम ने लोगो से इस प्रपोसल पर सुझाव एवं आपत्तियां मांगी है।

बिजली के दामों में वृद्धि करने के लिए घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के साथ बिजनेस कैटेगिरी के उपभोक्ताओं से भी उनकी राय मांगी गयी। जिसके पश्चात सुनवाई प्रोसेस की प्रक्रिया अब खत्म हो चुकी है। हालाँकि इस मामले में अभी आयोग ने जनता के पक्ष को सुनते हुए अपना रुख मुलायम रखा है।

उत्तराखंड में पिछले चार वर्षो से बिजली दरें

  • वित्तीय वर्ष 2021 में ऊर्जा निगम ने 13.25 % बिजली दरों में वृद्धि करने के लिए प्रस्ताव को Electricity Regulatory Commission के भेजा गया था। जिसमें आयोग के तहत बिजली दरों में 3.54 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी।
  • वर्ष 2020 में 6 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव भेजा गया जिसमें आयोग के द्वारा बिजली दरें बढ़ाने के बजाय 4 प्रतिशत कम कर दी गयी।
  • वर्ष 2019 में आयोग ने 16 प्रतिशत दरें बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा जिसमें से आयोग के तहत बिजली की दरों में 2.79 प्रतिशत वृद्धि की गयी।
  • वर्ष 2018 में आयोग को 13.44 प्रतिशत के वृद्धि करने का प्रस्ताव भेजा गया जिसमें आयोग द्वारा किसी तरह की कोई वृद्धि नहीं की गयी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment