होली पर सरकार का बड़ा तोहफा, 1.65 करोड़ लोगों को फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर, राशन योजना भी निशुल्क

उतर-प्रदेश चुनावो के रिजल्ट आ चुके है और बीजेपी बहुमत से सरकार में आ चुकी है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री बनना तय है। साथ ही होली के मौके पर प्रदेश की जनता को योगी सरकार द्वारा बड़ा तोहफा दिया जा सकता है। दरअसल बीजेपी के चुनावो के घोषणापत्र के अनुसार सरकार द्वारा सत्ता में आने पर मुफ्त गैस-सिलेंडर और फ्री-राशन दिये जाने का वादा किया गया था ऐसे में जल्द ही जनता को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। योगी सरकार द्वारा फ्री राशन स्कीम को भी आगे बढ़ाते हुये होली के बाद जारी रखने का फैसला लिया गया है जिससे की होली में भी लोगो को फ्री राशन का तोहफा मिलेगा। चलिए जानते है पूरी खबर

जनता को मिलेगा फ्री गैस का तोहफा

विधानसभा चुनावो के दौरान उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा जनता को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वायदा किया गया था। ऐसे में चुनाव परिणाम के बाद सरकार द्वारा जल्द ही इस बाबत निर्देश जारी किया जा सकते है। सूत्रों की माने तो होली के मौके पर योगी सरकार पहले गैस सिलेंडर मुफ्त देने के मन बना चुकी है। खाद्य व रसद विभाग द्वारा तो बाकायदा इस सम्बन्ध में विभाग को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। प्रदेश में इस समय प्रधानमन्त्री उज्ज्वला योजना के 1.65 करोड़ पात्र महिलायें है जिनको सरकार द्वारा जल्द ही गैस-सिलेंडर प्रदान किया जा सकता है। इसके लिए सरकार को 3000 करोड़ रुपए का व्यय करना पड़ेगा जिस पर सरकार द्वारा फैसला लिया जाना बाकी है।

विधानसभा चुनावो के दौरान की गयी थी घोषणा

इस वर्ष के विधानसभा चुनावो के दौरान योगी सरकार द्वारा महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गयी थी जिसके लिए इसे पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में भी शामिल किया गया था। पार्टी द्वारा जारी घोषणापत्र के अनुसार होली और दिवाली के मौके पर महिलाओ को मुफ्त गैस-सिलेंडर देने का वायदा किया गया था जिसके बाद इस सम्बन्ध में रसद विभाग द्वारा शासन को संस्तुति भेजी जा चुकी है। जैसे ही शासन द्वारा इस पर मुहर लगायी जाती है वित् विभाग के द्वारा योजना के क्रियान्वयन के लिए बजट जारी कर दिया जायेगा। साथ ही विभाग द्वारा भी जिलेवार गैस-सिलेंडर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमन्त्री उज्जवला योजना के तहत पूरे देश में 8 करोड़ से भी अधिक लोगो को गैस सिलेंडर बांटे जा चुके है जिसके दूसरे चरण की शुरुआत भी प्रधानमन्त्री द्वारा की जा चुकी है।

होली पर मिलेगा मुफ्त राशन

कोरोना के दौरान शुरू की गयी मुफ्त राशन योजना को भी योगी सरकार द्वारा होली के बाद जारी रखने का फैसला लिया गया है। आपको बता दे की प्रदेश के करोडो परिवारों ने प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन का लाभ प्राप्त किया था। दिसंबर माह में योगी सरकार द्वारा इसकी अवधि खत्म होने पर इसे मार्च तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था। अब सरकार द्वारा इसे होली के बाद भी जारी रखने का फैसला लिया गया है जिससे की प्रदेश के करोड़ो गरीब परिवारों को लाभ होगा। साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवारों को सरकार द्वारा गेहू और चावल के साथ-साथ चना, तेल और नमक का पैकेट भी मुफ्त दिये जा रहे है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों पर किसी तरह का बोझ ना पड़े।

पड़ेगा इतने रुपए का अतिरिक्त भार

फ्री राशन योजना के तहत सरकार द्वारा गेहूँ और चावल के अतिरिक्त अन्य खाद्यान भी मुफ्त प्रदान किये जा रहे है ऐसे में सरकार के खजाने पर अतिरिक्त बोझ पड़ना तय है। गेहूं व चावल के वितरण पर सरकार द्वारा प्रतिमाह 290 करोड़ रुपए खर्च किये जाते है ऐसे में 4 महीनो में सरकार को इसके लिए 1160 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे वही अन्य खाद्यान पर 3000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्चा आएगा।

Leave a Comment