ऊर्जा किसान मित्र योजना से 8.84 लाख किसानों का बिजली बिल हुआ जीरो, जानें विस्तार में

ऊर्जा किसान मित्र योजना Urja Kisan Mitra Yojana: राजस्थान सरकार के द्वारा ऊर्जा किसान मित्र योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि क्षेत्र में बिजली को लेकर सुविधाएँ प्रदान की जाती है। ऊर्जा राज्य मंत्री भवर सिंह भाटी ने बताया है की इस स्कीम के तहत 8 लाख 84 हजार किसानों का बिजली का बिल जीरों हो गया है। यह कृषि के क्षेत्र में किसानों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने हेतु एक बड़ी सफलता हासिल हुई है। ऊर्जा राज्य मंत्री भाटी ने कहा है की सरकार की पहली प्राथमिकता रही है की किसानों और आम जनता पर बिजली का अत्यधिक बोझ न बढे। इसीलिए ऊर्जा किसान मित्र योजना के तहत किसान नागरिकों को 1 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है। तो आइये जानते है की ऊर्जा किसान मित्र योजना से जुड़ी जानकारी को विस्तार से की किस प्रकार किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

ऊर्जा किसान मित्र योजना से 8.84 लाख किसानों का बिजली बिल हुआ जीरो
ऊर्जा किसान मित्र योजना से 8.84 लाख किसानों का बिजली बिल हुआ जीरो

Energy Kisan Mitra Scheme

9 जून 2021 को इस योजना की शुरुआत की गयी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है मिटर्ड किसान उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में अनुदान प्रदान करना। प्रतिमाह के आधार पर किसानों को बिजली के बिल में 1 हजार रूपए अनुदान का लाभ दिया जाता है यानी की 1 वर्ष के आधार पर किसानों को योजना के तहत बिजली बिल में 12 हजार रूपए अनुदान लेने का लाभ प्राप्त होता है। राजस्थान सरकार की इस स्कीम के आधार पर कृषि बिजली उपभोक्ताओं को द्विमासिक आधार पर बिजली का बिल जारी किया जाता है। अनुपातिक आधार पर प्रतिमाह 60 प्रतिशत की राशि देय होती है

यह योजना सभी किसान नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने हेतु शुरू की गयी है जिसका मुख्य लक्ष्य किसानों को कृषि बिजली में अनुदान का लाभ प्रदान करके उनके बिजली के बिल को शून्य स्तर पर लाना है।

ऊर्जा किसान मित्र योजना से 8.84 लाख किसानों का बिजली बिल हुआ जीरो

राजस्थान सरकार की इस स्कीम के तहत राज्य में 8 लाख 84 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया गया है। लाभान्वित किसानों को योजना के तहत 231 करोड़ रूपए का अनुदान प्रदान किया गया है। इसी के साथ 8.84 लाख किसान नागरिक ऐसे है जिनके बिजली के बिल स्कीम के अनुसार शून्य स्तर पर आ गए है। 90 पैसे प्रति यूनिट के आधार पर किसानों को योजना के तहत बिजली उपलब्ध करवाई जाती है।

जल्द ही इस योजना के तहत किसानों को 50 हजार नए कृषि बिजली कनेक्शन देने का प्रस्ताव किया गया है। जिससे किसानों को काफी फायदा होगा। इसी के साथ उन सभी किसानों के लिए भी 10 प्रतिशत रकम देकर कनेक्शन जोड़ने की बात कही गयी है जिनके कृषि कनेक्शन के बिल अधिक है। ऐसे किसान नागरिक अपने बिल की 10 प्रतिशत राशि जमा करके कनेक्शन को जुड़वा सकते है। किसान व्यक्ति योजना के तहत बिजली के बिलों में मिलने वाले अनुदान का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी विद्युत विभाग के तहत आवेदन कर सकते है। अनुदान लेने के लिए किसान व्यक्ति का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अनुदान की राशि किसान व्यक्ति के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment