UPTET Result 2021: यूपीटीईटी का रिजल्‍ट जारी हुआ, एक क्लिक में यहां करें चेक

UPTET: जिन भी उम्मीदवारों ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा दी है उनके लिए ये महत्वपूर्ण खबर है। आप को जानकारी दे दें की आज यानी 8 अप्रैल 2022 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया गया है । UPTET 2021 Result को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर कुछ ही देर में जारी कर दिया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो अपना यूपीटेट का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके देख सकते हैं। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

UPTET Exam

आप की जानकारी के लिए बता दें कि जिन भी उम्मीदवारों ने यूपीटेट की परीक्षा दी है , उन्हें अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर लॉगिन के लिए सभी उम्मीदवारों को लॉगिन करने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी। इसके बाद वो अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे की आप जानते हैं कि यूपीटीईटी -2021 को 28 नवंबर, 2021 को आयोजित किया जाना था लेकिन उसे रद्द करना पड़ा था। ऐसा उसी दिन कुछ जगहों पर पेपर लीक होने की वजह से किया गया था।

यूपीटीईटी -2021 की परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की गई थी। जिस के बाद 27 जनवरी को इसकी प्रोविशनल आंसर की (Provisional Answer Key) भी जारी की गयी थी। बता दें की 7 अप्रैल को यूपीटेट की फाइनल आंसर की  (UPTET Final Answer Key) जारी की गयी है और आज यानी 8 अप्रैल को रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

UPTET Cut Off Marks 2021: इतने नंबर आने पर यूपीटीईटी 2021 परीक्षा मे हो जाएंगे पास

बताते चलें की यूपीटेट की परीक्षा का हर साल आयोजन किया जाता है। जिसमें प्रदेश के लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं ( कक्षा 1 से कक्षा 5 तक ) और उच्च प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 6 से 8 तक ) में शिक्षक पद पर नियुक्ति मिलती है।

ऐसे कर सकते हैं UPTET RESULT चेक

सभी अभ्यर्थी जो उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे , वो अपनी परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं। नीचे पूरी प्रक्रिया दी गयी है जिसे फॉलो करके आप यूपीटेट रिजल्ट देख सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएँ।
  • अब होम पेज पर आप को अपने रोल नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करना है।
  • इसके बाद यहाँ रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • रिजल्ट का पीडीएफ आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • आप रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment