UPTET Result 2021 Date Out: जानें कैसे चेक होगा रिजल्ट

UPTET Result 2021 : उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा यूपीटेट रिजल्ट 2021 को जल्द ही जारी किया जाएगा। बता दें की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था। जितने भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे वो सभी अभी वो सभी अब परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बता दें की ऐसी संभावना जताई जा रही है की जल्द ही होली से पहले UPTET Result 2021 जारी किया जा सकता है। सभी अब्यर्थी परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे।

UPTET Result 2021

आप की जानकारी के लिए बता दें की  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) का परीक्षा परिणाम पिछले महीने 25 फ़रवरी को जारी किया जाना था। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया था। इन परिणामों को उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद तक के लिए पीछे कर दिया गया था। अब जबकि चुनाव के परिणाम भी आ चुके हैं तो ऐसी उम्मीद है की जल्द ही अब  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट जारी किये जा सकते हैं। खबरों की मानें तो होली से पहले यानी की 18 मार्च 2022 से पहले कभी भी यूपीटेट 2021 (UPTET Result 2021) के रिजल्ट जारी हो सकते हैं। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा , जिसे देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और पासवर्ड तैयार रखना होगा।

बता दें कि इस परीक्षा में 21 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। जिस में से 18 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 73 हजार 302 उम्मीदवारों उपस्थित हुए थे। जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 7 लाख 48 हजार 810 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। बताते चलें की आधिकारिक वेबसाइट पर UPTET Result 2021 के साथ मेरिट लिस्ट और कट ऑफ भी जारी किए जाएंगे।

ऐसे चेक करें यूपीटेट रिजल्ट 2021

  •  सबसे पहले आप को ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को UPTET Result 2021 के संबंधित लिंक पर क्लीक करना होगा।
  • यहाँ पूछी गयी सभी जानकरी भरें। जैसे – अभ्यर्थी का रोल नंबर और पासवर्ड।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लीक करें।
  • आप के सामने रिजल्ट खुल जाएगा।
  • आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment