UPTET Exam Date Released: यूपीटेट पुनः परीक्षा की डेट घोषित, इस दिन होगी परीक्षा

UPTET 2021 Exam Date Released: यूपीटेट की पुनः परीक्षा की डेट घोषित कर दी गयी है। आप को ज्ञात होगा की पिछले महीने नवम्बर में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। जो कि पेपर लीक होने के चलते रद्द कर दिया गया था। जिसके चलते UPTET 2021 Exam को फिर से कराने का निर्णय लिया गया था। जिन उम्मीदवारों ने ये परीक्षा दी थी वो अब नयी परीक्षा तिथि घोषित किये जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे। अब UPTET 2021 Exam की नई Date Release कर दी गयी है। जिन भी अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी है वो अब अपनी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। साथ ही अब जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा, जिसे जल्द ही सभी अभ्यर्थी डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकेंगे।

यूपीटेट पुनः परीक्षा की डेट घोषित

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख (UPTET New Exam Date) जारी कर दी गयी है। आप की जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/यूपीटेट पुनः परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया जाएगा। ये पेपर दो शिफ्टों में कराये जाएंगे। जिन में से पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। वहीँ दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2:30 से शाम 5:00 बजे के बीच होगा जिसमे  उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

इस दिन होगी परीक्षा

UPTET Exam की पुनः आयोजित की जाने वाली परीक्षा की नई डेट घोषित कर दी गयी है। अब ये परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। यूपीटेट परीक्षा उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 के अध्यापक/अध्यापिका के रूप में नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है। UPTET Exam की परीक्षा उत्तीर्ण करना इस के लिए न्यूनतम योग्यता है। पेपर 1 कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ने के लिए अध्यापकों की भर्ती के लिए होता है वहीँ कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए पेपर 2 भी उत्तीर्ण करना होता है।

ये है परीक्षा पैटर्न

  • UPTET Exam ऑफलाइन मोड में होता है। इसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते हैं। जिसम प्रत्येक सही प्रश्न पर 1 अंक प्राप्त होता है।
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।
  • कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनने हेतु पहला पेपर देना होगा। इसमें 5 विषय होते हैं – बाल विकास, भाषा प्रथम- हिंदी, भाषा द्वितीय- अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन। कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके 30 अंक होंगे।
  • द्वितीय प्रश्न पत्र कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने हेतु होगा। इसमें 4 विषय हैं – बाल विकास, भाषा प्रथम– हिंदी, द्वितीय भाषा – अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत और गणित/ विज्ञान/ सामाजिक अध्ययन। आप को बता दें इसमें चौथे विषय को छोड़ बाकि विषयों के 30 प्रश्न के लिए 30 अंक होंगे। और चौथे विषय के लिए 60 अंक होंगे।
  • इस में परीक्षा की अवधि ढाई घंटे होगी और कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी।

यूपी टीईटी के नए एडमिट कार्ड जल्दी ही जारी हो सकते हैं, जानें परीक्षा को लेकर क्या है अपडेट

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment