UPTET 2021 Admit Card: आज होगा जारी यूपीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

UPTET 2021 Admit Card: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् के माध्यम से शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET हेतु एडमिट कार्ड जारी करने की घोषणा की गयी है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए 12 जनवरी 2022 को updeled.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में एडमिट कार्ड को अपलोड किया जायेगा। सभी उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। teacher eligibility test परीक्षा का आयोजन पहले उम्मीदवारों के लिए 28 नवंबर 2021 को किया जाना था लेकिन पेपर लीक होने के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। लेकिन अब यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया जायेगा। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड (UPTET 2021 Admit Card) को परीक्षा केंद्र में लेकर आये।

UPTET 2021 Admit Card

12 जनवरी 2022 से UPTET परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए updeled.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में UPTET एडमिट कार्ड लिंक एक्टिव किया जायेगा। इस परीक्षा हेतु लाखों की संख्या में उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किया गया है। यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट के लिए एडमिट कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। पंजीकरण संख्या एवं वन टाइम पासवर्ड एक्सेस से उम्मीदवार अपने UPTET एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।

आज होगा जारी यूपीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

यूपीटीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • UPTET 2021 Admit Card Download करने के लिए updeled.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Important सेक्शन में UPTET-2021 Admit Card के लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में अपना क्रेडिंशियल दर्ज करें।
  • इसके बाद UPTET 2021 Admit Card पीडीऍफ़ मोड में खुलकर आएगा।
  • इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट लेकर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखे।
  • इस तरह से आप यूपीटीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

जानकारी के अनुसार 23 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी परीक्षा को आयोजित किया जायेगा। इसी के साथ 27 जनवरी 2022 तक आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीद है की UPTET परीक्षा परिणाम को 25 फरवरी 2022 तक जारी किया जायेगा। उम्मीदवार UPTET परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन मोड में updeled.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।

UPTET के लिए किये गए आवेदनो की संख्या

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु लाखो संख्या में उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किये गए है। प्रथम कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा एवं छटवीं कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा हेतु उम्मीदवारों के लिए पेपर 1st और पेपर 2nd के रूप में परीक्षा को एक ही दिन में आयोजित किया जायेगा। इस परीक्षा हेतु आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर UPTET प्राइमरी लेवल के लिए 13 लाख 52 हजार आवेदन किये गए है। इसी के साथ अपर प्राइमरी के लिए 8 लाख 93 हजार कैंडिडेटों ने आवेदन किया है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment