UPSSSC PET Main 2022: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2500 से अधिक खाली पदों पर होनी है भर्ती

UPSSSC PET Main 2022: उत्तर-प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा हाल ही में प्रदेश में PET (Instructor) के पदों पर भर्ती (UPSSSC PET Main 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश में अनुदेशक (Instructor) के कुल 2504 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 जनवरी से शुरू की जाएगी जिसके लिए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी (UPSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है. इसके लिए आयोग द्वारा लिंक जल्द ही जारी किया जायेगा. आपको बता दे की इन पदों के लिए आवेदन शुल्क भी मात्र 25 रुपए रखा गया है जिसे की सिर्फ ऑनलाइन माध्यम द्वारा ही भुगतान किया जा सकता है. अभ्यर्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते है.

UPSSSC PET Main 2022 से भरे जायेंगे 2500 से अधिक पद

यूपीएसएसएससी (UPSSSC) द्वारा प्रदेश में विभिन विभागों में अनुदेशक (Instructor) के कुल 2504 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गयी है. इसके अनुसार विभिन वर्गों के लिए पदों का विवरण इस प्रकार से है.

  • जनरल कैटेगिरी (UR) – 1042 पद
  • अनुसूचित जाति (SC) – 526 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 44 पद
  • अन्य पिछड़ा-वर्ग (OBC) – 681 पद
  • ईडब्ल्यूएस (EWS) – 211 पद
  • कुल पद (Total Vacancies) – 2504

इन पदों के लिए आवेदन 8 जनवरी 2022 से शुरू किये जायेंगे जबकि फॉर्म भरने की लास्ट डेट 8 फरवरी है. इन पदों के लिए सिर्फ वही कैंडिडेट आवेदन कर सकते है जिन्होंने प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (Preliminary Eligibility Test- PET-2021) में उत्तीर्ण हो चुके हो. हालांकि आपको बता दे की इसके लिए कैंडिडेट के पास यूपीएसएसएससी (UPSSSC) द्वारा जारी किया गया स्कोर कार्ड (वैध संख्यात्मक स्कोर के साथ) होना जरुरी है तभी वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

ये है उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता

अनुदेशक (Instructor) के 2504 पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की मिनिमम ऐज 21 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 40 वर्ष के कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को उम्र में नियमानुसार छूट दी जाएगी. साथ ही भूतपूर्व सैनिको को भी ऐज में 3 साल की छूट प्रदान की जाएगी.

वही अगर शैक्षिक योग्यता की बात करे तो अभ्यर्थियों को प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा हाईस्कूल पास होना या सरकार द्वारा मान्यता-प्राप्त संस्थानों से इसके समकक्ष योग्यता होना जरुरी है इसके अलावा वे जिस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे है उस क्षेत्र में उनके पास न्यूनतम योग्यता होना भी जरुरी है.

UPSSSC PET Main चयन प्रक्रिया

जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के पहले चरण को पार कर चुके है और जिनके पास आयोग द्वारा जारी वैध स्कोर कार्ड है वे ही इस मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते है. इसके लिए लिखित परीक्षा को आधार बनाया जायेगा. इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेगा.

साथ ही आयोग द्वारा 15 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन में संसोधन के लिए समय दिया गया है. अभ्यर्थी अपने नाम, पिता के नाम और अड्रेस को संसोधित कर सकते है. इसके अलावा व्यक्तिगत विवरण, अहर्ता और जेंडर में भी संसोधन का विकल्प दिया गया है. हालांकि 15 फरवरी के बाद किसी भी अभ्यर्थी को संसोधन का मौका नहीं दिया जायेगा.

अनुदेशक (Instructor) आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को उत्तर-प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाना होगा. यहाँ वे व्यक्तिगत विवरण या OTP के माध्यम से लॉगिन करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment