UPSSSC PET Exam Date 2022: UPSSSC पीईटी परीक्षा की डेटशीट जारी, यहाँ देखें डेट

UPSSSC PET Exam Date 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्त सेवा चयन आयोग द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा 2022  की परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा (UPSSSC PET Exam Date 2022) कर दी है। यूपीएसएसएससी द्वारा की गयी इस घोषणा के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन 18 सितम्बर 2022 को किया जाएगा। जल्द ही आयोग द्वारा इस बारे में (यूपी पीईटी 2022 ) नोटिफिकेशन भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना देखने के लिए सभी उम्मीदवार upsssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे।

UPSSSC PET Exam Date 2022

आप की जानकारी के लिए बता दें की आयोग ग्रुप बी एवं ग्रुप सी के पदों पर भर्ती हेतु उम्मीदवारों का चयन करेगा। इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए UPSSSC PET की परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिससे उनकी पात्रता जाँची जाती है। बताते चलें की यूपीएसएसएससी पीईटी की ये परीक्षा दूसरी बार आयोजित की जा रही है। इससे पहले ये वर्ष 2021 को 24 अगस्त को आयोजित की गयी थी। इसमें राज्य भर के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । यूपीएसएसएससी के नए नियमों के अनुसार ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए अब सभी उम्मीदवारों को आवश्यक रूप से PET में उत्तीर्ण होना जरुरी। बता दें की इन्ही अंकों के आधार पर ही उम्मीदवार आयोग की ग्रुप-सी के पदों पर निकली भर्तियों में आवेदन कर सकते हैं।

UPSSSC Health Worker Job: खुशखबरी!! महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों पर आई बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

यहाँ जानिये योग्यता

UPSSSC PET की परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए ये योग्यता शर्तें तय की गयी हैं।

  • इच्छुक उम्मीदवार कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है ।
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गयी है।
  • इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीद्वारों को सरकार द्वारा निर्धारित आयु सीमा में छूट के प्रावधान का लाभ दिया है।

सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वो आवेदन पूर्व आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले आधिकारिक अधिसूचना को आवश्य पूरा पढ़ें।

यहाँ समझिये UPSSSC PET Exam परीक्षा का पैटर्न

यदि आप भी UPSSSC PET Exam 2022 में शामिल होने के इच्छुक हैं तो आप परीक्षा के पैटर्न को अवश्य समझें।

इस परीक्षा में उम्मीदवारों को जनरल अवेयरनेस, इतिहास, भूगोल, संविधान एवं लोक प्रशासन, लॉजिक एवं रीजनिंग, अंकगणित, हिंदी एवं अर्थव्यवस्था आदि विषयों से पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब देने होंगे। सभी अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कुल 2 घंटे का समय मिलेगा। ये परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। इसमें गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है।

UPSSSC PET Main 2022: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2500 से अधिक खाली पदों पर होनी है भर्ती

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment