UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022: राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए ये उम्मीदवार होंगे योग्य, जानें ये जरुरी नियम

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022- उत्तर प्रदेश सेवा अधीनस्थ चयन आयोग के माध्यम से लेखपाल पदों पर होने वाली भर्ती के लिए सिलेबस जारी कर दिया गया है। जल्द ही आयोग के द्वारा मुख्य एक्साम हेतु नोटिफिकेशन Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (upsssc.gov.in) वेबसाइट में जारी किया जायेगा। राजस्व लेखपाल की भर्ती 7882 पदों पर की जाएगी। इस एक्साम को लेकर सिलेबस और पैटर्न उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा पहले ही जारी कर दिया गया है। वेबसाइट में विजिट करके अभ्यर्थी सिलेबस और पैटर्न को देख सकते है।

up lekhpal bharti news 2022 recruitment
up lekhpal bharti news 2022 recruitment

राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए ये उम्मीदवार होंगे योग्य

राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए अब योगी सरकार के द्वारा ट्रिपल C प्रमाण पत्र के लिए अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। राजस्व लेखपाल परीक्षा के लिए कैंडिडेट से अब Course on Computer Concept (सीसीसी) सर्टिफिकेट नहीं लिया जायेगा। उत्तर प्रदेश सेवा अधीनस्थ चयन आयोग के निर्णय के आधार पर अब केवल राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गयी है। इस निर्णय के आधार पर सभी बारहवीं पास विद्यार्थी लेखपाल भर्ती हेतु शामिल हो सकते है।

CCC सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को खत्म करना एक बड़ा फैसला माना गया है। क्योंकी अधिकतर देखा गया है की CCC सेर्टिफिकेट की अनिवार्यता को लेकर हजारों संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते है। ऐसे में सरकार के द्वारा राजस्व लेखपाल की भर्ती (UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022) की योग्यता को लेकर यह काफी बड़ा फैसला लिया गया है। उम्मीदवारों की जो शैक्षिक योग्यता को लेकर जो समस्या थी उसमे अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए समाधान कर दिया गया है।

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती

उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल के 7882 पदों पर यह भर्ती आयोजित की जाने वाली है। उम्मीद है की यूपी विधानसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने UPSSSC Lekhpal Recruitment के लिए जो प्रस्ताव भेजे गए थे उसमें 12th पास के साथ सीसीसी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता भी मांगी गयी थी। सीसीसी सर्टिफिकेट को लेकर कई अभ्यर्थी राजस्व लेखपाल की परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में उम्मीदवारों के हित में योगी सरकार के द्वारा यह अनिवार्यता खत्म करने का फैसला लिया गया है।

UP Lekhpal सिलेबस

यूपी रास्जव लेखपाल के 7882 पदों पर आयोग के द्वारा भर्ती की पूरी तैयारी कर ली गयी है। लेखपाल परीक्षा हेतु सिलेबस जारी कर दिया गया है। UPSSSC Lekhpal के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा हेतु 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। यह सभी प्रश्न 1 नंबर के होंगे। राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा हेतु आयोग द्वारा 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा हेतु निगेटिव मार्किंग होगी। राजस्व लेखपाल की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे। इस परीक्षा में गलत जवाब देने पर उम्मीदवार का एक चौथाई अंक काट लिया जायेगा।

UPSSSC Lekhpal भर्ती हेतु अब शैक्षणिक योग्यता केवल 12th पास तय की गयी है। राजस्व लेखपाल के पद में आवेदन करने के लिए अब सीसीसी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा खत्म कर दिया गया है।

Leave a Comment