UPSSSC Lekhpal Bharti 2022: खुशखबरी! लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

UPSSSC Lekhpal Bharti 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा राजस्व लेखपाल 2022 के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आयोग द्वाया जारी नोटिफिकेशन के अनुसार लेखपाल भर्ती के आवेदनों के जारी होने का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए इस वर्ष राजस्व लेखपाल (UPSSSC Lekhpal Bharti 2022) के कुल 8085 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जाएँगे, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को 7 जनवरी 2022 से शुरू किया जाएगा। जिसमे भर्ती की तैयारी कर रहे युवा आवेदन की प्रक्रिया के शुरू होते ही यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल भर्ती 2022 (UPSSSC Lekhpal Bharti 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, इसके लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएँगे, इसके लिए वह लेखपाल भर्ती की योग्यताओं (शैक्षणिक योग्यता, आयु) व आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

यूपीएसएसएससी लेखपाल भर्ती 2022

उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल भर्ती (UPSSSC Lekhpal Bharti 2022) के जारी होने का काफी समय से इंतज़ार करने वाले युवाओं का इंतज़ार खत्म होने वाला है, इस वर्ष यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा लेखपाल पद पर युवाओं के लिए बम्पर भारतीय जारी की जा रही है। इन पदों पर जल्द ही 7 जनवरी 2022 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, जिसमे आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022 तक निर्धारित की गई है। जिसमे लेखपाल भर्ती के लिए आवेदक युवाओं को आवेदन की अंतिम तिथि से पहले पहले आवेदन करना होगा।

लेखपाल भर्ती 2022 रिक्त पद

भर्ती के लिए इस वर्ष जारी पदों पर श्रेणी अनुसार वैकेंसी जारी की गई हैं जिनके रिक्त पद निम्नानुसार है।

  • अनारक्षित वर्ग (Gen) :- 3271
  • अनुसूचित जाति (SC) :- 1690
  • अनुसूचित जनजाति (ST) :- 152
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) :- 2174
  • आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग (EWS) :- 798
  • कुल पद – 8085

UPSSSC Lekhpal Bharti 2022 के लिए योग्यता

राजस्व लेखपाल 2022 भर्ती के लिए उम्मीदवारों को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिनकी जनकारी कुछ इस प्रकार है।

  • शैक्षणिक योग्यता :- भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12 वीं) पास या इसके समकक्ष कोई परीक्षा पास होनी चाहिए।
    • जिसमें प्रादेशिक सेना (Territorial Army) में दो वर्ष की सेवा या NCC B सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवारों को भर्ती में लाभ दिया जाएगा।
    • भर्ती के लिए CCC की अनिवार्यता को खतम कर दिया गया है।
  • आयु सीमा :- भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है, जिनकी गणना 1 जुलाई 2022 के बाद की जाएगी। जिसमे आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी।

यूपी लेखपाल भर्ती चयन प्रक्रिया

लेखपाल भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन PET और Written के आधार पर किया जाएगा, पहले उम्मीदवारों का PET Exam होगा, जिसे क्लियर करने वाले उम्मीदवारों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा, लिखित परीक्षा पूरे दो घंटे की होगी जिसमे उम्मीदवारों से सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणित एवं ग्रामीण समाज एवं विकास विषयों से 25-25 प्रश्न यानी कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएँगे, यह परीक्षा पूरे 100 अंकों की होगी। जिसमे प्रतियेक गलत जवाब पर एक चौथाई नेगेटिव मार्किंग रखी गई है। जिसे क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति राजस्व लेखपाल पद के लिए की जाएगी।

लेखपाल भर्ती 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

यूपी राजस्वा लेखपाल भर्ती 2022 हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवार यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन पूरा कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों के सबसे पहले उपस्सस्की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको Notice Board का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको UPSSSC Rajaswa Lekhpal Bharti 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब अपना पासवर्ड और मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।
  • अब रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।

निर्धारित वेतन

लेखपाल पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को निश्चित अवधि के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके बाद नियुक्ति पर उन्हें 5,200 से 20,200 रूपये, Grade pay-2000 रूपये 7 वें वेतन आयोग अनुसार दिया जाएगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment