UPSC CDS Exam Pattern: CDS की परीक्षा में पूछे जाते हैं इस तरह से सवाल, यहाँ देखें पूरा एग्जाम पैटर्न

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा CDS-1 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ऐसे में सेना में भर्ती होकर देश की सेवा की चाह रखने वाले कैंडिडेट UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है. आपको बता दे की कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) द्वारा भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और वायु सेना में अफसरों का चयन किया जाता है जिसके लिए उन्हें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू (SSB) के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. आज हम आपको सीडीएस (CDS) परीक्षा का एग्जाम पैटर्न (UPSC CDS Exam Pattern) बताने वाले है ताकि आप इसके सिलेबस का अनुसार तैयारी करके इस परीक्षा में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सके. इसके साथ ही आप परीक्षा सम्बंधित अन्य जरुरी बाते भी जान सकेंगे.

साल में 2 बार होती है CDS परीक्षा

आपको बता दे की संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा CDS की परीक्षा वर्ष में 2 बार करवाई जाती है. इन परीक्षा के द्वारा भारतीय सेना में ऑफिसरो का चयन किया जाता है. CDS परीक्षा देने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है साथ ही आपका व्यक्तित्व भी मजबूत होना जरुरी है. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है. हर वर्ष 10 लाख के करीब कैंडिडेट इस परीक्षा में भाग लेते है. अगर आप भी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहते है तो आपको इसके लिए अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए.

UPSC CDS Exam Pattern

कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) द्वारा भारतीय सैन्य अकादमी (Military Academy), भारतीय नौसेना अकादमी(Navy Academy) और वायु सेना (Air Force) अकादमी में प्रवेश के लिए UPSC द्वारा 3 पेपर करवाए जाते है. हर पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है और सभी तीनों पेपर एक ही दिन करवाये जाते है. इसमें पहला पेपर इंग्लिश का होता है जिसमे आपकी ग्रामर और कम्प्रेहैन्सिव (Comprehensive) स्किल का टेस्ट किया जाता है. इसके लिए आपको अधिक से अधिक इंग्लिश पढ़नी चाहिए साथ ही ग्रामर की प्रैक्टिस के साथ अपनी वोकैब्लरी (vocabulary) को मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए. दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन (GS) का होता है जिसके लिए आपको NCERT बुकों की मदद लेनी चाहिए साथ ही करंट अफेयर्स के लिए रोज न्यूज़पेपर भी पढ़े.

सीडीएस के लिए तीसरा पेपर गणित का होता है जिसके लिए प्रारंभिक स्तर की गणित पूछी जाती है हालंकि इसके लिए आपको अच्छे से प्रैक्टिस करनी चाहिए. वही OTA (Officer Training Academy) के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को गणित का पेपर देना जरुरी नहीं है.

SSB की करें अच्छे से तैयारी

जो अभ्यर्थी CDS पेपर की लिखित परीक्षा को पास कर लेते है उन्हें SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. आपको बता दे की यह पूरा प्रोसेस 5 दिनों तक चलता है जिसमे आपके व्यक्तित्व के सभी पहलुओं का पूरा परिक्षण किया जाता है. अगर आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण होकर सेना में अफसर बनना चाहते है तो आपको ना सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा बल्कि व्यक्तित्व को भी मजबूत बनाना होगा जिससे आप अपने अंदर OLQ (Officer like Qualities) विकसित कर सकें. साथ ही प्रीवियस इयर्स के पेपर भी सोल्व करते रहें.

Indian Army Jobs: खुशखबरी! 10वीं, 12वीं वालों के लिए भारतीय सेना में निकली भर्ती, 63000 रुपये तक वेतन

Army School Recruitment 2022: आर्मी स्कूल में TGT, PGT और PRT टीचर के पदों पर आई बंपर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

Highest Paid Jobs For Commerce stream: कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए बेस्ट हैं ये जॉब्स, लाखों रुपये मिलेगी सैलरी

Leave a Comment