UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022: इस बार नक़ल करना होगा मुश्किल, दो लाख सीसीटीवी कैमरों से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022: यूपी में होने वाले 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं, इस वर्ष राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद मार्च के अंत में बोर्ड परक्षाओं को शुरू किया जा सकता है, जिसके लिए 10 वीं और 12 वीं परीक्षाओं को पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने को लेकर बोर्ड द्वारा जरुरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। यह निर्देश क्या हैं और इसका बोर्ड परीक्षाओं पर क्या प्रभाव पडेगा चलिए जानते हैं इसकी विस्तृत जानकारी।

यूपी बोर्ड 10 वीं, 12 वीं परीक्षा में इस बार नहीं होगी नकल

राज्य में होने विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाने वाली हाई स्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा काफी कड़े इंतज़ाम की तैयारी शुरू की जा रही है, जिसके लिए बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल के जारी होने से पहले केंद्रों में होने वाली नकल पर रोक लगाईं जा सकेगी। यूपी बोर्ड 10 वीं, 12 वीं परीक्षा के लिए इस वर्ष 51.74 लाख छात्रों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है, जिसके लिए राज्य में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की जाएगी।

Also Read: UP Board Exam 2022 Date Sheet घोषित, जानें डिटेल

दो लाख सीसीटीवी कैमरों से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

राज्य में 8266 केंद्रों में हाई स्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों में कैमरे लगवाने की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। जिसमे निर्धारित परीक्षा केंद्रों में 2 लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएँगे, इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से वेबकास्टिंग के जरिए छात्रों की कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी, इसके साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की फाइनल लिस्ट 10 फरवरी 2022 तक जारी कर दी जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment