यूपी वृद्धा पेंशन की लिस्ट में आया इन लोगों का नाम, चेक करें नई लिस्ट

UP Vridha Pension Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के 60 वर्ष की आयु के नागरिकों को पेंशन प्रदान करने हेतु यूपी वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत मासिक रूप में वित्तीय सहायता का लाभ राज्य के 50 लाख से अधिक वृद्धजनों को प्रदान किया जाता है। बुढ़ापे जीवन में वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने के लिए यह एक कल्याकारी योजना है। जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आने वाले वृद्ध नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है। यूपी वृद्धा पेंशन योजना हेतु नई लिस्ट जारी की गयी है। यदि आपके द्वारा भी UP Vridha Pension Yojana हेतु आवेदन किया गया था वह अपना नाम इस नई सूची में चेक कर सकते है।

UP Vridha Pension Yojana

यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के वृद्धजनों को तिमाही आधार पर 1500 रूपये की पेंशन राशि वितरण की जाती है। यानी की वार्षिक रूप में 6000 रूपये की राशि इस योजना के तहत वृद्ध नागरिकों को प्रदान की जाती है। पेंशन योजना के रूप में मिलने वाली आर्थिक वित्तीय सहायता राशि वृद्धजनों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर किया जाता है। जिसका सीधा लाभ लाभार्थियों को प्राप्त होता है। UP Vridha Pension Yojana में विकलांग वृद्ध एवं जरूरतमंद सभी वृद्ध नागरिकों को शामिल किया गया है जिनके पास बुढ़ापा जीवन जीने के लिए आजीविका के साधन उपलब्ध नहीं है।

राज्य के ऐसे आवेदक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है एवं गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है उन सभी नागरिको को योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के माध्यम से सामाजिक पेंशन के रूप में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले वरिष्ठ नागरिकों को इसका लाभ दिया जा रहा है।

चेक करें नई लिस्ट

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का लाभ राज्य के 50 लाख से अधिक वृद्ध नागरिक उठा रहे है। इस योजना के माध्यम से अभी एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल में वृद्धावस्था पेसनीव योजना में राज्य के 5 लाख से अधिक वृद्ध नागरिकों को जोड़ा गया है। राज्य के सभी नागरिक वृद्धजन पेंशनर सूची 2022 को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। इस सूची में 60 वर्ष की आयु से लेकर 79 वर्ष की आयु वाले आवेदकों को शामिल किया गया है।

ऐसे करे यूपी वृद्धा पेंशन की लिस्ट चेक

  • उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन लिस्ट चेक करने के लिए sspy-up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में वृद्धावस्था पेंशन के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में पेंशनर सूची के सेक्शन में पेंशनर सूची 2021-22 के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में आप अपने जनपद के नाम में क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने विकासखंड का नाम चयन करें।
  • अब अपने ग्राम पंचायत का नाम चुने।
  • इसके पश्चात कुल पेंशनर्स के नाम पर क्लिक करें।
  • अब संबंधित पेंशन लिस्ट आपकी स्क्रीन में खुलकर आएगी।
  • आप इस सूची में सभी लोगो के नाम चेक कर सकते है जो वृद्धावस्था पेंशन योजना में शामिल है।

Leave a Comment