UP Voter List: यूपी मतदाता की नई सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

UP Voter List : उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग के माध्यम से राज्य के नागरिकों को मतदाता सूची चेक करने से संबंधी सुविधा प्रदान की गयी है अब राज्य के सभी लाभार्थी नागरिक अपना नाम वोटर लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते है। राज्य के जिन नागरिकों के द्वारा मतदाता पहचान पत्र हेतु आवेदन किया गया था वह अपना नाम मतदाता सूची में ऑनलाइन के तहत चेक कर सकते है। निवार्चन आयोग के माध्यम से यूपी मतदाता की नई सूची जारी की गयी है। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने से संबंधी विस्तृत जानकारी को नीचे साझा किया गया है। लाभार्थी नीचे दी गयी प्रक्रिया के आधार पर सरलता से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है।

यूपी मतदाता की नई सूची जारी

यूपी राज्य के नागरिकों के लिए निर्वाचन आयोग के माध्यम से नयी मतदाता सूची को जारी कर दिया गया है। जिन नागरिकों का नाम लिस्ट में शामिल है वह वर्ष ,,,,,, में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकते है। इसके साथ ही जिन नागरिकों का नाम नई मतदाता सूची (UP Voter List New List) में शामिल नहीं उनके लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा नाम जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत नागरिक अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़ सकते है।

वोटर कार्ड के तहत नागरिक चुनाव में अपना मत का प्रयोग करने हेतु एवं अन्य प्रकार के सभी कार्यों को पूरा कर सकते है। यह व्यक्ति के पहचान को प्रमाणित करने का वह आवश्यक दस्तावेज है जो भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। आज के समय में 18 वर्ष की आयु से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में होना आवश्यक है। जिन नागरिकों की आयु 18 वर्ष की हो गयी है वह वोटर कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।

UP Voter List में ऐसे देखें अपना नाम

  1. UP Voter List में अपना नाम चेक करने के लिए http://ceouttarpradesh.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  2. वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Search Your Name Electrol Roll के ऑप्शन में क्लिक करें।
  3. नए पेज में नागरिक को मतदाता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए नाम ,पिता का नाम ,जन्म तिथि ,लिंग ,राज्य ,जिला ,विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र एवं स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके search के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  4. अब अगले पेज में आवेदक व्यक्ति को वोटर लिस्ट में नाम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी।
  5. इस तरह से आप उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, आवेदन शुरू

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment