UP Vidhan Sabha Chunav: वोट डालना है तो 5 जनवरी से पहले बनवा लें वोटर ID कार्ड, ये है तरीका

UP Vidhan Sabha Chunav: उत्तर प्रदेश में जल्द ही वर्ष 2022 में मार्च के महीने विधानसभा चुनाव आयोजित किए जाएँगे, जिसे लेकर चुनाव भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। राज्य के 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक जो आने वाले चुनावों में अपना मत देना चाहते हैं और अभी तक उन्होंने वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है, वह अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए 5 जनवरी 2022 तक मतदाता कार्ड के लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। राज्य के नागरिक वोटर आईडी कार्ड के लिए किस तरह पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, इसकी जानकारी वह यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

यूपी विधानसभा चुनाव 5 जनवरी से पहले बनवा लें वोटर ID कार्ड

आज हर व्यक्ति के पास उनका वोटर आईडी कॉर्ड होना आवश्यक है, जिसका उपयोग ना केवल मतदान के लिए बल्कि यह व्यक्ति के पहचान पत्र के रूप में आवश्यक दस्तावेज के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और अभी तक आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आवेदन की अंतिम तिथि 5 जनवरी से पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके बाद आवेदकों का वोटर आईडी कार्ड 20 जनवरी तक स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा और वह चुनाव के समय अपना वोट डाल सकेंगे।

चुनाव आयोग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार ऐसे नागरिक जिनके द्वारा वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया गया था, लेकिन उसके बाद भी उन्हें वोटर आईडी कार्ड जारी नहीं हुआ, ऐसे में यदि उनका नामा मतदाता सूची में शामिल है तो भी वह अपने आधार या पैन कार्ड के माध्यम से वोट डाल सकेंगे।

समस्या होने पर क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क कर सकेंगे

यदि नागरिकों के मतदाता पहचान पत्र में किसी तरह की गलती होती है, तो उन्हें इसे जल्द ही सही करवानी होगी, क्योंकि गलती होने पर आपके आवेदन रद्द किए जा सकते हैं। जिसके लिए आप अपने क्षेत्र में बीएलओ से संपर्क कर वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन के साथ उसमे किसी तरह की गलती होने पर उसे सही करवा सकेंगे।

ऐसे करें वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन

यदि आप भी चुनाव से पहले अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

  • वोटर आईडी कार्ड के लिए नागरिक सबसे पहले NVSP की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको अप्लाई/एनरोल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म 6 भरना होगा, यह फॉर्म ख़ास तौर से उन नागरिकों के लिए है जो अपने विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर दूसरी जगह शिफ्ट हुए हैं।
  • यहाँ आप फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपने राज्य, जिला, विधानसभा, रिश्तेदार का नाम, जन्म तिथि आदि भरें।
  • इसके साथ ही एक जगह आपको परिवार के किसी भी व्यक्ति या रिश्तेदार का EPIC यानी इलेक्शन फोटो आईडी कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में जरुरी दस्तावेज जैसे आपकी फोटो, आयु और पते का प्रमाण पत्र भी अपलोड करने होंगे।
  • अब साडी जानकारी भरकर डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करें और अपने फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपके दिए गए ईमेल आईडी पर आपको मतदाता पहचान पत्र के साथ एक ईमेल भेजा जाएगा।
  • जिसके बाद आपके फॉर्म को बीएलओ ऑफिस जाँच के लिए भेज दिया जाएगा।
  • वेरिफिकेशन सफल हो जाने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

अब घर बैठे चेक कर सकते हैं वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका

यूपी मतदाता की नई सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment