UP Shramik Bharan Poshan Yojana: 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजे गए 1000 रुपये, चेक करें अपना अकाउंट

UP Shramik Bharan Poshan Yojana: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 1.5 करोड़ श्रमिकों के खातों में 1000 रूपए की किश्त भेजी। ये किश्त UP Shramik Bharan Poshan Yojana के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता के तहत भेजी गयी है। श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को ये वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बता दें की उत्तर प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। जिनमे से 1.5 करोड़ असंगठित कामगारों को योजन के तहत पहली किश्त भेज दी गयी है। बाकी श्रमिकों को भी जल्द ही ये राशि भेज दी जाएगी।

UP Shramik Bharan Poshan Yojana: 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में बजेंगे गए 1000 रुपये, चेक करें अपना अकाउंट
UP Shramik Bharan Poshan Yojana

1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजे गए 1000 रुपये

आप की जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को अगले 4 माह तक 500 रूपए हर माह दिए जाएंगे। UP Shramik Bharan Poshan Yojana के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 2000 रूपए प्रदान किये जाएंगे। योजना के तहत मिलने वाली ये धनराशि सभी को दो किश्तों में दी जाएगी। प्रत्येक किश्त हर दो माह में 1000 रूपए की होगी। जिसमें से पहली 1000 रूपए की किश्त 1.5 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत 1500 करोड़ रूपए लाभार्थी कामगारों/श्रमिकों को प्रदान करेगी। कृपया ध्यान दें जिन भी श्रमिकों का ई श्रम कार्ड बना हुआ है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा। इसलिए अभी तक जिन योग्य/पात्रता रखने वाले श्रमिकों का अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं बना है तो वो अपना पंजीकरण करवा ई श्रम कार्ड अवश्य बना लें।

ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

यदि आप भी इस योजना (UP Shramik Bharan Poshan Yojana) के लाभार्थी हैं तो आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को अपना सकते हैं। आइये जानते हैं की आप कैसे चेक कर सकते हैं की आप के अकाउंट में पैसे आये या नहीं ?

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक पोर्टल pfms.nic.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस के बाद आप को अगले पेज पर अपने बैंक का नाम , अपना अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड को भरना है।
  • अब आप को सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस के बाद आप के योजना के तहत पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे आप नियत स्थान पर दर्ज करेंगे।
  • अब आप के खाते में योजना के तहत 1000 रूपए की राशि आयी है या नहीं , इसे चेक कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन संख्या में हुई बढ़ोतरी

जैसे की आप जानते हैं की UP Shramik Bharan Poshan Yojana में लाभ लेने के लिए ये आवश्यक है की सभी श्रमिकों का ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण हो। ऐसा देखने में आया है की जब से राज्य सरकार ने इस भरण पोषण योजना की घोषणा की है तब से ई श्रम पोर्टल पर श्रमिकों की पंजीकरण संख्या 3 गुना तक बढ़ चुकी है। पंजीकरण के मामले में प्रयागराज प्रथम व जौनपुर दूसरे स्थान पर रहा। बता दें की यूपी में पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। साथ ही BOC डब्लू बोर्ड में आने वाले पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 12748020 है। यदि आप भी इस योजना के लिए योग्यता रखते हैं तो अपना पंजीकरण अवश्य करा लें।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment