UP School Holiday List: 2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल

UP School Holiday List: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने वर्ष 2022 में मिलने वाली छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी की गयी इस (UP Government Holiday List 2022) सूची के माध्यम से ये जानकारी दी है की वर्ष 2022 में कब कब स्कूलों में अवकाश होगा। इस सूची के अनुसार अगले साल यानी वर्ष 2022 में 237 दिन, 113 दिन अवकाश (रविवार) और बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी 15 दिन निर्धारित किये गए हैं। आइये अब जानते हैं विस्तार से।

UP School Holiday List: 2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल
UP School Holiday List: 2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल

2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी

UPMSP द्वारा सत्र 2022 के लिए सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए अवकाश हेतु शैक्षणिक कैलेंडर (UP School Holiday List academic calendar) जारी किया है। जिस में अगले शिक्षण सत्र में होने वाले अवकाशों का विवरण होगा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Education Department) के सचिव द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद् स्कूलों के लिए ही आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस के अतिरिक्त बुनियादी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यूपीएस स्कूल में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन सत्र के समय के बारे में भी घोषणा की है। जिसके अनुसार शीतकाल में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक और ग्रीष्मकाल में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा।

जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल

आप को बता दें की जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार गर्मियों में अवकाश की अवधि 21 मई से 30 जून तक निर्धारित है। हालाँकि माध्यमिक शिक्षा द्वारा शीतकालीन अवकाश की अवधी अभी निर्धारित नहीं की है। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा शीतकालीन छुट्टियों को इस आधिकारिक अधिसूचना में जारी किया गया है। जिस के अनुसार 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की अवधि निर्धारित की गयी है। स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस , गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय अवकाशों पर छुट्टी होगी लेकिन उन्हें शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल में ही मनाया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट के पास सरकारी स्कूलों के लिए 2 अतिरिक्त स्थानीय अवकाश देने का अधिकार होगा। हरितालिका तीज , करवा चौथ , संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर केवल सरकारी पीएस/यूपीएस की शिक्षिकाओं और छात्राओं को ही दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल, मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment