Uttar Pradesh Scholarship Yojana: सभी छात्रों के अभिभावकों के अकाउंट में 1100 रुपये भेजेगी सरकार, जानें कैसे

Uttar Pradesh Scholarship Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए UP Scholarship Yojana की शुरुआत की है। इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से राज्य सरकार गरीब वर्ग के छात्रों की मदद करेगी। UP Scholarship का लाभ प्रदेश के उन छात्रों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश सरकार के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत हैं। इन सभी छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में योगी सरकार द्वारा 1100 रूपए ट्रांसफर किये जाएंगे। जिस से सभी छात्र अपनी शिक्षा अच्छी तरह से पूर्ण कर सकें। इस योजना का लाभ 1 करोड़ 80 लाख विद्यार्थियों को लाभ होगा।

Uttar Pradesh Scholarship Yojana

सभी छात्रों के अभिभावकों के अकाउंट में 1100 रुपये भेजेगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के पौने दो करोड़ अभिभावकों के बैंक खातों में 1100 रूपए प्रत्येक खाते में ट्रांसफर करेगी। इस का लाभ उन सभी छात्रों को होगा जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ते हैं। सरकार द्वारा ये रकम उनके बैग और स्कूल यूनिफार्म आदि खरीदने के लिए दी जाएगी। जो भी विद्यार्थी कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थी हैं उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसकी सहायता से वो अपने लिए स्कूल जाने हेतु सभी आवश्यक चीजें ले सकें।

यूपी सरकार द्वारा सभी छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में 1100 रूपए भेजे जाएंगे। जिसके माध्यम से सभी विद्यार्थी आवश्यक चीजें जैसे की बैग, स्कूल यूनिफार्म , जूते मोज़े आदि ले सकेंगे। आप को बता दें की ये 1100 रूपए – 2 जोड़ी स्कूल यूनिफार्म के लिए 600 रूपए (300 रूपए प्रत्येक ) , स्वेटर के लिए 200 रूपए , 1 जोड़े जूता और 2 जोड़ी मोज़े के लिए 125 रूपए और एक स्कूल बैग के लिए 175 रूपए के आधार पर प्रत्येक छात्र दिए जाएंगे।

भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश , मिलेगा पूरा लाभ

आप की जानकारी के लिए बता दें की पहले इस योजना के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र और छत्राओं के लिए सभी आवश्यक चीजें जैसे की स्कूल यूनिफार्म , बैग , जूते मोज़े , स्वेटर आदि सरकार द्वारा फ्री में उपलब्ध कराये जाते थे। लेकिन मिलने वाले सामान में क्वालिटी से संबंधित शिकायतें आने लगी और अन्य अनियमितताओं से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए सरकार ने ये रकम सीधे विद्यार्थियों के बैंक खाते में डालने का निर्णय किया। इस के अतिरिक्त प्रतिवर्ष इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए टेंडर दिए जाते थे जिसमे काफी बार देरी भी हो जाती थी जिससे सत्र शुरू होने और पढाई में भी देर होती थी।

यही नहीं बच्चों को मिलने वाले जूते मोज़े , स्कूल यूनिफार्म और स्वेटर आदि के साइज को लेकर भी बहुत बार समस्या का सामना करना पड़ता था। जिसकी वजह से सरकार द्वारा दी जा रही इस सुविधा का लाभ सही ढंग से विद्यार्थियों तक नहीं पहुंच पा रहा था। इसलिए सरकार ने अब सभी छात्रों के अभिभावकों के बैंक खतों में डीबीटी के माध्यम से इस रकम को पहुंचाने का निर्णय लिया है। जिस से वो अपनी सुवधानुसार सही और उपयोगी सामान ले सकें। इस कदम से भ्रष्टाचार से संबंधी समस्याएं पर अंकुश लगेगा , सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और छात्रों तक उनके हक़ की वस्तुएं भी पहुच सकेंगी।

UP Scholarship Yojana में ऐसे करें आवेदन

UP Scholarship Yojana के अंतर्गत सभी छात्र और छात्राओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे अभिभावकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। यूपी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आप को इसमें आवेदन की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में स्कूलों द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर ही सभी विद्यार्थियों को इसके लिए पात्र माना जाता है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment