UP Scholarship: इस दिन आएगा 9वीं और 10वीं के छात्रों के एकाउंट में पैसे, ऐसे होगा चेक

UP Scholarship 2021: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छात्र/छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। यूपी के छात्र/छात्रों के लिए एक बहुत ही खुशखबरी है। अब कक्षा 10वीं और 12वीं छात्र/छात्रों को छात्रवत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी है। वे छात्र/छात्रा जो किसी भी कारण से UP Scholarship के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उन छात्र/छात्रों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। अब सभी छात्र/छात्रा यूपी स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकेंगे। साथ ही आपको बता दें 9वीं और 10वीं के छात्रों के एकाउंट में पैसे कब तक आएंगे और कैसे सभी लाभार्थी अपने अकॉउंट में पैसा चेक कर पाएंगे। यूपी स्कॉलरशिप का पैसा चेक करने और इससे सम्बंधित जानकारी के लिए आगे दी गयी जानकारी को पूरा अंत तक पढ़िए।

क्या है आवेदन करने की अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश राज्य के कक्षा 9वीं और 10वीं के सभी छात्र/छात्रा 29 अक्टूबर 2021 से 19 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले फॉर्म भर सकते है। अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र का आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र यूपी स्कॉलरशिप के लिए 30 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे। कक्षा 11वीं और 12वीं की छात्रवृत्ति का पैसा लाभार्थियों को सीधे बैंक खाते के माध्यम से हस्तांतरित किया जायेगा। संभावित है कि 11वीं और 12वीं की स्कॉलरशिप दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में लाभार्थी के एकाउंट्स में भेजी जा सकती है।

कब तक आएगा स्कॉलरशिप का पैसा

संभावित है कि कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं की स्कॉलरशिप का पैसा लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते में 27 दिसंबर 2021 तक भेज दी जाएगी। सभी लाभार्थियों को स्कॉलरशिप का पैसा बैंक खाते के माध्यम से दिया जाएगा। किसी भी छात्र को अन्य माध्यम से स्कालरशिप का पैसा नहीं दिया जाएगा।

ऐसे चेक करें यूपी स्कॉलरशिप चेक

वे उम्मीदवार छात्र जो उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2021 ऑनलाइन चेक करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते है। जानिये आगे बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर Status के ऑप्शन पर जाएँ।
  • आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे।
  • Application Status 2020-21 पर क्लिक करें।
  • Registration No. और DOB दर्ज करें।
  • फिर Search के बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने पूरा विवरण खुलकर आ जायेगा।
  • आपकी यूपी स्कॉलरशिप चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment