UP Scholarship Status: छात्रों के खाते में आई स्कॉलरशिप की धनराशि, चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status Online Easy Method उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बहुत सी स्कीम चलाई जाती हैं। जिनमे से छात्रों के लिए चलाई जाने वाली UP Scholarship भी है। जिस के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के छात्रों को पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छत्रवृत्ति प्रदान करती है। इस स्कालरशिप के माध्यम से वो सभी छात्र लाभन्वित होंगे जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। इस स्कालरशिप के माध्यम से सरकार राज्य के सभी गरीब युवाओं को अपनी पढाई निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जिससे वो अपनी शिक्षा से संबंधित खर्चे उठा सकें। सभी छात्र अपने खाते में आयी स्कालरशिप की राशि चेक (UP Scholarship Status online easy method) कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं विस्तार से –

UP Scholarship Status online easy method
UP Scholarship Status online easy method

UP Scholarship Status online easy method

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्कीम के माध्यम से सरकार गरीब विद्यार्थियों की आर्थिक सहायता करेगी जिससे वो बिना वित्तीय समस्या के अपनी पढाई जारी रख सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा प्री – मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप की शुरुआत की गयी थी। पड़ी मैट्रिक स्कालरशिप में कक्षा 9 और कक्षा 10 के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाती है। वहीँ पोस्ट मैट्रिक स्कॉलशिप में कक्षा 11 और कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिए है। UP Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए सभी योग्य छात्रों को इस में आवेदन करना होगा। जिस के बाद उन्हें इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

छात्रों के खाते में आई स्कॉलरशिप की धनराशि

उत्तर प्रदेश स्कालरशिप के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया था उनके खाते में अब स्कालरशिप के पैसे आने शुरू हो गए हैं। आप को बता दें की सरकार ने सभी आवेदक विद्यार्थियों के खातों में छात्रवृत्ति की धनराशि भेजनी शुरू कर दी है। कृपया ध्यान दें की जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र यादव के अनुसार तकनीकी समस्याओं के कारण कुछ छात्रों की छात्रवृत्ति नहीं आयी। जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा और बाकि के विद्यार्थियों की भी स्कालरशिप की धनराशि बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस योजना के तहत दशमोत्तर के विद्यार्थी , जो अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे वो भी 10 जनवरी 2022 तक इसमें आवेदन कर सकते हैं।

चेक करें स्टेटस

  • सबसे पहले आप को स्कालरशिप स्कीम की निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को अपनी भुगतान की स्थिति जानने के लिए क्लिक करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक्स करने के बाद अगले पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • यहाँ आप को अपन बैंक का नाम , अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड भरना है।
  • अब आप को Send OTP on Registered Mobile Number पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप के सामने आपके भुगतान की स्थिति खुल जाएगी। आप यहाँ से चेक कर सकते हैं की आप की छात्रवृत्ति की राशि आ चुकी है या नहीं।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment