UP Scholarship Status Check: इस दिन आएगा वजीफे का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status Check: उत्तर प्रदेश के उन छात्र/छात्र के लिए बहुत ही अच्छी खबर है जो यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप का आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर रखी गयी थी। लेकिन इसकी वेबसाइट न चलने के कारण बहुत से छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। इसी वजह से हर जिले द्वारा UP Scholarship 2021 के लिए अप्लाई करने की डेट बढ़ाने की मांग की जा रही थी। इसी स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन की तिथि को 30 नवंबर 2021 तक बढ़ा दिया है। जिन छात्रों ने यूपी स्कालरशिप के लिए आवेदन नहीं किया था वे जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है।

UP Scholarship 2022 का आवेदन करने के पश्चात छात्र अपने आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते है। कैसे सभी छात्र UP Scholarship Status Check कर सकेंगे और जान पाएंगे कि वजीफे का पैसा कब तक छात्रों के बैंक खाते में आएगा। यूपी छात्रवृत्ति स्टेटस चेक करने से जुडी जानकारी के लिए आगे दी गयी समस्त जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़िए –

कब तक आएगा वजीफे का पैसा

जैसे कि हमने आपको बताया की उत्तर प्रदेश राज्य के सभी उम्मीदवार एवं इच्छुक छात्र 30 नवंबर तक UP Scholarship 2021 के लिए आवेदन कर सकेंगे। उसके बाद 3 दिसंबर तक संस्थाओं द्वारा आवेदन पत्रों को आगे भेजा जाएगा। उसके बाद सभी छात्रों को बैंक खाते के माध्यम से स्कॉलरशिप का पैसा (वजीफा) भेजा जाएगा। संभावित है कि 28 दिसंबर तक छात्रों के खाते में वजीफे का पैसा आ जाएगा।

ऐसे करें यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस चेक

सभी उम्मीदवार छात्र यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाकर यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस चेक (UP Scholarship Status) कर पाएंगे। आइए जानते है दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर Status के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक लिस्ट खुलेगी उसमें एप्लीकेशन स्टेटस वर्ष का चयन करें।
  • अगले पेज में रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • फिर Search के बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस खुल कर आ जाएगा।
  • UP Scholarship Status Check करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपको UP Scholarship Status करने से जुडी या यूपी स्कॉलरशिप से जुडी अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment