UP Scholarship Status: खाते में आने लगे स्कॉलरशिप के पैसे, ऐसे चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू किया गया है। ऐसे ही कुछ छात्रवृत्ति योजनाएं भी हैं जिसके माध्यम से सरकार राज्य के विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार दिलाने और उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के वित्तीय सहायता प्रदान करती है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी यूपी स्कालरशिप स्कीम भी है, जिसमे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थियों को लाभ मिलता है। कुल मिलाकर ये सभी जाती और श्रेणी वर्ग के लिए लागू है। इस स्कीम के तहत प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (UP Scholarship Status) मिलती है।

UP Scholarship Status

प्रदेश के सभी श्रेणी से आने वाले गरीब बच्चों को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति (Uttar Pradesh Scholarship) के जरिये पढ़ाई जारी रखने और उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जिन भी छात्र और छात्राओं ने इस यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है , उनके खाते में छात्रवृत्ति के पैसे भेज दिए गए है। यदि आप भी लाभार्थियों में से एक हैं तो आप भी अपने खाते में छात्रवृति की राशि चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप को यूपी छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – @scholarship.up.gov.in.

सभी छात्रों को इस बात का ध्यान रखना होगा की आवेदन करते समय उन्होंने जिस बैंक खाते (Bank Account) का नंबर दिया है वो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। ऐसा नहीं होने की स्थिति में उन्हें छात्रवृत्ति की धनराशि प्राप्त करने में समस्या हो सकती है। इसलिए यदि किसी के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं तो वो अपने अपने बैंक खाते लिंक करा लें।

ऐसे चेक करें अपने बैंक खाते में

यदि आप भी अपने खाते में स्कालरशिप के पैसे चेक करना चाहते हैं तो आप के पास बहुत से तरीके हैं। जिन्हे हम आगे की पूरी प्रक्रिया में बता रहे है।

पीएफएमएस वेबसाइट के माध्यम से :

  1. सबसे पहले पीएफएमएस वेबसाइट – pfms.nic.in पर जाएं .
  2. इस के बाद पीएफएमएस वेबसाइट खुलने के बाद, ” अपना भुगतान जानें ” टैब पर क्लिक करें
  3. अब सभी उम्मीदवार को बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा।
  4. जैसे की – आपको अपना बैंक नाम , खाता संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  5. अब सर्च बटन पर क्लिक करें।
  6. अगर आप द्वारा दर्ज किया गया सही है तो आप की स्क्रीन पर संबंधित डेटा प्रदर्शित कर दिया जाएगा।
  7. यदि आपका दर्ज किया गया डेटा सही नहीं है तो यह नो रिकॉर्ड पाया गया दिखाएगा ।

सक्षम पोर्टल के जरिये :

आप अपने बैंक खाते में छात्रवृत्ति की धनराशि का स्टेटस चेक करने के लिए सक्षम पोर्टल पर भी जा सकते हैं। आप इस पोर्टल पर जाकर नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले छात्रवृत्ति के आधिकारिक पोर्टल / सक्षम पोर्टल पर जाएं।
  2. अब आप को वेबसाइट के होम पेज पर “स्थिति” टैब पर क्लिक करना होगा।
  3. इस के बाद पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि सही ढंग से दर्ज करें।
  4. अंत में खोज बटन पर क्लिक कर दें।
  5. अब आप के सामने आवेदन की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  6. आप आवश्यकता के अनुसार एक प्रिंटआउट (वैकल्पिक) डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment