UP Scholarship Last Date: एक बार फिर से बढ़ी आवेदन की आखिरी डेट, जल्दी भरें फॉर्म

UP Scholarship Last Date: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही यूपी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की UP Scholarship के माध्यम से सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान की जाती है जिस से वो आगे बिना किसी आर्थिक मजबूरी के पढ़ सकें। इस योजना से बहुत से गरीब परिवार के बच्चों को लाभ होता है , जिनके पास अपनी पढाई पूरी करने के लिए पैसे नहीं होते। ऐसे ही छात्रों की मजबूरी को समझते हुए सरकार द्वारा UP Scholarship Scheme के जरिये ऐसे सभी बच्चों की सहायता की जाती है जो की पैसे के अभाव में पढ़ नहीं पाते। उत्तर प्रदेश सरकार द्वार दी जाने वाली स्कालरशिप स्कीम के माध्यम से वो सभी मेधावी और होनहार विद्यार्थी लाभान्वित किये जाएंगे जो कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एलएलबी, बीएड, एमएड आदि की शिक्षा ले रहे हैं।

UP Scholarship Last Date: एक बार फिर से बढ़ी आवेदन की आखिरी डेट, जल्दी भरें फॉर्म
UP Scholarship Last Date: एक बार फिर से बढ़ी आवेदन की आखिरी डेट, जल्दी भरें फॉर्म

एक बार फिर से बढ़ी आवेदन की आखिरी डेट

राज्य सरकार द्वारा एक बार फिर से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्कीम में आवेदन की तिथि को बढ़ाया गया है। अब सभी छात्र और छात्राएं जो अभी तक किसी भी कारणवश इस योजना में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके लिए ये एक सुनहरा अवसर है। अब सभी छूटे हुए छात्र और छात्राएं भी अंतिम तिथि से पहले UP Scholarship 2021 में अपना पंजीकरण व आवेदन कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस स्कालरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 है। सभी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन की हार्डकॉपी 17 जनवरी तक अपने स्कूल या कॉलेजों में जमा करवानी होगी। साथ ही अन्य आवश्यक दस्तावेजों की प्रति भी ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर जमा करनी होगी। जो विद्यार्थी रिजल्ट न आने या एडमिशन न होने की वजह से अभी तक आवेदन करने से रह गए थे वो अब जल्द से जल्द इसमें आवेदन कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

आप को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजन में आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड, छात्र की कॉलेज या स्कूल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक डिटेल और योग्यता परीक्षा की मार्कशीट आदि दस्तावेज आप को ऑनलाइन आवेदन पत्र के हार्ड कॉपी के साथ संलग्न करने होंगे। इसके बाद आप इसे अपने स्कूल या कॉलेज में जमा करवा दें।

UP Scholarship Documents में सुधार का अवसर

स्कूल / कॉलेज प्रशासन द्वारा document verification की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन को 24 जनवरी तक अग्रसारित कर दिया जाएगा। फिर 10 फ़रवरी तक की अवधि में पीएफएमएस से वेरीफाई होकर आए दस्तावेजों को एनआईसी द्वारा चेक किया जाएगा। यदि विद्यार्थी के दस्तावेजों में किसी प्रकार की कोई त्रुटि पायी जाती है तो वो विद्यार्थी फ़रवरी माह में इनमे सुधार कर सकते हैं। ऐसा बताया जा रहा है की 25 फ़रवरी तक सभी छात्रों के बैंक खातों में स्कालरशिप की राशि भिजवा दी जाएगी। सभी विद्यार्थियों को आवेदन पत्र को भरते हुए इस बात का ध्यान रखना चाहिए वो किसी प्रकार की त्रुटि न करें। यदि हो जाए तो सुधार के अवसर मिलने पर ध्यान से उसे समय रहते सुधार लें। ताकि छात्रवृत्ति आने में किसी प्रकार की समस्या न हो।

UP Scholarship Big Update: इन छात्रों पर होगी क़ानूनी कार्यवाही, देखें क्या है पूरा मामला

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment