UP Scholarship For 11th and 12th: आवेदन करने की आखिरी डेट नजदीक, जल्दी भरें ऑनलाइन फॉर्म

UP Scholarship For 11th and 12th: देश में बहुत से ऐसे मेधावी बच्चे हैं जो पढाई में अच्छे होने के बाद भी अपनी पढाई जारी नहीं रख सकते। इसके पीछे ज्यादातर उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होना ही मुख्य वजह होती है। जिसकी वजह से वो आगे नहीं पढ़ पाते और उन्हें बीच में ही अपनी पढाई छोड़नी पड़ती है। इन्ही सब कारणों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने इन मेधावी बच्चों के लिए UP Scholarship की शुरुआत की है। इन स्कालरशिप/छात्रवृति के माध्यम से सरकार बच्चों को अपनी पढाई जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता देती है। जो भी स्टूडेंट्स इस योजना में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वो इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

UP Scholarship For 11th and 12th: आवेदन करने की आखिरी डेट नजदीक, जल्दी भरें ऑनलाइन फॉर्म
UP Scholarship For 11th and 12th: आवेदन करने की आखिरी डेट नजदीक, जल्दी भरें ऑनलाइन फॉर्म

आवेदन करने की आखिरी डेट नजदीक

आप को बता दें की UP Scholarship For 11th and 12th के लिए आवेदन करने की आखिरी डेट नज़दीक है। ये कक्षा 11 और कक्षा 12 की छात्रवृत्ति हेतु फॉर्म भरने की शुरुआत 29 अक्टूबर 2021 को की गयी थी। इसे सभी इच्छुक आवेदक भर सकते हैं। UP Scholarship For 11th and 12th के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 है। जबकि आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने के लिए आप को 2 दिसंबर तक का समय मिलेगा। इसके बाद सभी आवेदन पत्र संस्थान द्वारा अग्रेषित कर दिए जाएंगे जिसके लिए 3 दिसंबर अंतिम तिथि है। इसके बाद यदि आवेदन पत्र में किसी प्रकार का सुधार करना हो तो इसकी शुरुआत 14 दिसंबर से होगी और 19 दिसंबर 2021 तक चलेगी। इस बीच सभी छात्र और छात्राएं अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। इसके बाद सभी आवेदकों के बैंक खाते में छात्रवृत्ति 28 दिसंबर 2021 तक आ जाएगी।

जल्दी भरें ऑनलाइन फॉर्म

यदि आप ने भी अभी तक कक्षा 11 और कक्षा 12 हेतु स्कालरशिप के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्दी कीजिये और आवेदन फॉर्म भर दीजिये। इसके लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जैसा की अभी बताया की UP Scholarship For 11th and 12th के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर को है तो बेहतर होगा की आप भी समय से इस के लिए आवेदन कर दें। इस से आप अंतिम तिथि के आस पास होने सर्वर व अन्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

यदि आवेदन भरने पर आप के आवेदन पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि रह जाए तो भी आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन सबमिट करने के बाद आप को 30 -45 दिन के भीतर फॉर्म में त्रुटि को सुधारने के लिए समय दिया जाता है। जोकि इस बार लगभग 6 दिनों का होगा । यदि आप को भी अपने फॉर्म में गलतियां ठीक करनी हों तो आप 14 दिसंबर से लेकर 19 दिसंबर तक इसमें सुधार कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे फाइनल सबमिट कर सकते हैं।

फाइनल सबमिशन के बाद आप के आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन हो जाएगा जिसे आप चेक कर सकते हैं। इस से आप को अपनी छात्रवृति के बारे में जानकारी मिल जाएगी। आप जान सकते हैं की प्रक्रिया कितने आगे बढ़ी है और आप को छात्रवृत्ति मिलेगी या नहीं आदि।

Google Scholarship: 75000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment