UP Scholarship: स्कॉलरशिप को लेकर आई बड़ी खबर, सभी छात्र जरूर पढ़ें

UP Scholarship Breaking News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ष स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग मेधावी छात्र/छात्राओं को स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाता है, जिससे वह अपनी शिक्षा बिना आर्थिक समस्या के पूरी कर सकेंगे। हर वर्ष इस स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से राज्य के 40 लाख से अधिक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होता है, लेकिन इस वर्ष स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए डाटा संशोधन से संबंधित बड़ी खबर जारी की गई है, जिससे यह माना जा रहा है की बड़ी संख्या में विद्यार्थी स्कॉलरशिप का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं, यह स्कॉलरशिप से जुडी पूरी खबर क्या है और इससे छात्रों पर क्या प्रभाव पडेगा, इसके लिए जानते हैं इस खबर की विस्तृत जानकारी।

UP Scholarship/स्कॉलरशिप को लेकर आई बड़ी खबर

देश भर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण बहुत से लोग इस संक्रमण से प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए जनवरी के पहले हफ्ते में ही 19 राज्यों में शिक्षण संस्थान बंद करवाने के आदेश दिए जा चुके हैं, ऐसे में छात्रों की परीक्षा संबंधित तैयारियों और उनके परिणामों के जारी होने में काफी समय लग सकता है। जिससे यह माना जा रहा है की UP स्कॉलरशिप (UP Scholarship)के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के उम्मीदवार समय पर परीक्षा ना होने के चलते इस वर्ष स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने से वंचित हो सकते हैं।

14 फरवरी तक डाटा करना होगा संसोधन

UP Scholarship/छात्रवृत्ति का लाभ लेने हेतु आवेदन करने वाले छात्रों के लिए समाज कल्याण विभाग की और से डाटा संशोधन के लिए 14 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया है, जिस पर कोरोना के चलते परीक्षाओं के समय से पूरा नहीं होने पर छात्रों द्वारा यदि निर्धारित समय पर डाटा संशोधन नहीं किया जाता तो ऐसे में उनकी छात्रवृत्ति फस सकती है। ऐसे में छात्रों के लिए रिजल्ट जारी ना होना एक बड़ी समस्या बन सकता है।

विभाग द्वारा जारी किए गए हैं निर्देश

राज्य के लाखों विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए और उन्हें UP स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए विभाग द्वारा जारी निर्देश में सभी शिक्षण संस्थानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है की UP Scholarship/स्कॉलरशिप के लिए जिस कक्षा के छात्र आवेदन कर रहे हैं, वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले स्कूलों को उनका रिजल्ट हर हाल में देना होगा, जिससे कोई भी योग्य छात्र स्कॉलरशिप के लाभ से वंचित नहीं रहेगा।

Leave a Comment