UP Scholarship 2022: 55 लाख स्टूडेंट्स के खाते में इस दिन आएंगे स्कॉलरशिप के पैसे, यहाँ जानें Details

UP Scholarship 2022: उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रदेश के छात्रवृति प्राप्त करने वाले प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक के छात्रों को नववर्ष का तोहफा दिया जा सकता है. जी हाँ सरकार द्वारा जनवरी माह में छात्रवृति प्राप्त करने वाले 55 लाख छात्रों के अकाउंट में स्कालरशिप की राशि ट्रांसफर की जाएगी. इसके तहत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को पढ़ाई का खर्च पूरा करने में मदद मिलेगी. आपको बता दें की इस बार UP Scholarship के लिए 55 लाख छात्रों में आवेदन किया है. सरकार द्वारा इनके अकाउंट में जनवरी माह में स्कालरशिप (UP Scholarship) के पैसे ट्रांसफर करने के निर्देश दिए गए है. इसके लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा भी सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी है.

इस दिन आएंगे UP Scholarship 2022 के पैसे

UP Scholarship में आवेदन के लिए सरकार द्वारा 30 अक्टूबर 2021 की डेट रखी गयी थी परन्तु छात्रों को रजिस्ट्रेशन में दिक्कत के चलते आवेदन की तिथि को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था. अब विभाग द्वारा डाक्यूमेंट्स वेरीकेशन की प्रक्रिया पूरी कर दी गयी है जिसके बाद छात्रों के अकाउंट में स्कालरशिप का पैसा भेजने का रास्ता साफ़ हो गया है.

आपको बता दे की प्री-मैट्रिक के छात्रों के बैंक अकाउंट में स्कालरशिप की राशि 4 जनवरी जबकि पोस्ट-मैट्रिक के छात्रों के अकाउंट में 6 जनवरी को ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि इसके लिए सरकार द्वारा पहले 27 दिसंबर की डेट रखी गयी थी परन्तु छात्रों के डाटा वेरिफिकेशन में समय लगने के कारण अब इसे जनवरी माह में छात्रों के बैंक अकाउंट में भेजा जा रहा है. इसके तहत प्रदेश के 55 लाख छात्रों को स्कालरशिप का लाभ दिया जायेगा.

55 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार द्वारा हर साल लाखो छात्रों को स्कालरशिप का लाभ दिया जाता है. इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल भी जारी किया गया है. इस बार सभी पात्र वर्ग के 35 लाख छात्रों द्वारा यूपी स्कालरशिप के लिए आवेदन किया गया है जबकि शिक्षण संस्थानों द्वारा भी 14 लाख 18 हजार छात्रों के आवेदन संस्थान को भेजे गए है. इस तरह प्रदेश के लगभग 55 लाख छात्र यूपी स्कालरशिप के लिए आवेदन कर चुके है. सरकार द्वारा जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति को प्री -मेट्रिक के छात्रों का डाटा 30 दिसंबर जबकि पोस्ट-मैट्रिक के छात्रों का डाटा 2 जनवरी तक सत्यापित करके अग्रसारित करने के निर्देश दिए गए है ताकि इसी माह छात्रों के अकाउंट में UP Scholarship की धनराशि ट्रांसफर की जा सके. साथ ही मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा भी विभाग को निर्धारित तिथि तक इस काम को पूरा करने का आदेश दिया गया है.

UP Scholarship 2022, छात्रों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें की UP Scholarship स्कीम के तहत प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), सामान्य वर्ग से आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाती है. इसके लिए छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है जिसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल http://www.scholarship.up.gov.in/ भी लांच किया गया है. साथ ही शैक्षिक संस्थान भी अपनी तरफ से पात्र छात्रों के आवेदन अग्रसारित कर सकते है. सरकार द्वारा इन वर्ग के छात्रों को पढाई के लिए प्रोत्शाहित करने के लिए इस योजना को संचालित किया जा रहा है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment