UP Scholarship 2022: यूपी स्कॉलरशिप के पैसे खाते में ट्रांसफर, ऐसे चेक करें UP Scholarship Payment Status

UP Scholarship 2022: शिक्षा को प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के गरीब परिवार से संबंधी विद्यार्थियों को शिक्षा में मदद करने के लिए यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है। अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थियों को इसका लाभ दिया जाता है। प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृति के आधार पर विद्यार्थियों को यूपी स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है। तो आइये जानते है की यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से मिलने वाली पेमेंट राशि को विद्यार्थी अपने अकाउंट में कैसे चेक कर सकते है। यहाँ UP Scholarship Payment Status से संबंधी जानकारी को साझा किया गया है।

UP Scholarship 2022 Payment Status

शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता हेतु सहयोग प्रदान किया जाता है। यूपी स्कॉलरशिप योजना का लाभ वह सभी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते है जो जनरल कैटेगिरी ,एसटी ,एससी ,ओबीसी वर्ग से संबंधित सभी विद्यार्थी जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। UP Scholarship 2022 के अंतर्गत मिलने वाली स्कॉलरशिप राशि विद्यार्थियों को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग,समाज कल्याण विभाग ,आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से स्टूडेंट्स को यह राशि वितरण की जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चो को शिक्षा हेतु समर्थन करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है।

यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय राशि को लाभार्थी विद्यार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर किया जाता है। पोस्ट मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक से मिलने वाली स्कॉलरशिप राशि को लाभार्थी स्टूडेंट्स अब ऑनलाइन मोड में पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

ऐसे चेक करें UP Scholarship Payment Status

  • UP Scholarship Payment Status चेक करने के लिए लाभार्थी स्टूडेंट्स को Scholarship (up.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Status के सेक्शन में application status 2021-22 के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन संख्या ,जन्म-तिथि दर्ज करके सर्च के ऑप्शन में क्लिक करना होगा।
  • अब पेमेंट स्टेटस से संबंधी सभी विवरण लाभार्थी स्टूडेंट्स के स्क्रीन में मौजूद होगा।
  • इस तरह से आप यूपी स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते है।

इन छात्रों की नहीं आएगी छात्रवृत्ति, देखें कहीं आपका नाम भी तो नहीं

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment