UP Sarkari Naukari: 9200 स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों पर बम्पर भर्ती, जल्दी चेक करें योग्यता

UP Sarkari Naukari: उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता के पदों के लिए भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह भर्ती ANM के पद में योग्यता रखने वाली उम्मीदवारों के लिए जारी की गयी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC के माध्यम से 9212 पदों के लिए यह भर्ती जारी की गयी है। हेल्थ वर्कर के लिए के पदों के लिए आयोग के माध्यम से पेपर पैटर्न भी जारी किया गया है यदि आप भी यूपी स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों हेतु आवेदन करना चाहते है तो यहाँ दी गयी विस्तृत जानकारी के आधार पर आवेदन करने के लिए इन पदों के लिए योग्यता को चेक कर सकते है। हेल्थ वर्कर योग्यता से संबंधित जानकारी को नीचे साझा किया गया है।

यूपी स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों पर बम्पर भर्ती

UPSSSC आयोग के माध्यम से 9 नवंबर 2021 को भर्ती हेतु यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें महिला स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता के 9212 पदों हेतु सूचना जारी की गयी है। इसके साथ ही आयोग के माध्यम से इन पदों के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए एवं पाठ्यक्रम हेतु अनुमति प्रदान की गयी है। हेल्थ वर्कर के लिए आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा लिखित रूप में आयोजित की जाएगी। जिसमें वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय टाइप के 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक नंबर उम्मीदवारों को दिया जायेगा। यदि उम्मीदवारों के द्वारा प्रश्नों के गलत जवाब दिए जाएंगे तो उसके लिए नेगिटिव मार्किंग दिए जायेंगे।

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों में आवेदन करने वाले उम्मीदवार Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (upsssc.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा से संबंधी विवरण एवं पाठ्यक्रम से संबंधित विस्तृत जानकारी को चेक कर सकते है।

उत्तर प्रदेश हेल्थ वर्कर के पद हेतु चेक करें योग्यता

  • स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता के पदों के लिए उम्मीदवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद् बारहवीं कक्षा पास करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को हेल्थ वर्कर के पद के लिए Auxiliary Nurses And Midvibes (ANM) कोर्स से संबंधित लगभग 1 वर्ष 6 माह या 2 वर्ष का कोर्स करना आवश्यक है।
  • कोर्स को पूरा करते समय कैंडिडेट के माध्यम से 6 माह की प्रसूति से संबंधित प्रशिक्षण लेना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार के द्वारा किये गए ANM का कोर्स से संबंधित संस्थान यूपी नर्सेस एंड मिडवाइफ काउंसिल लखनऊ में रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रिक्त पदों में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

ANM भर्ती से संबंधित परीक्षा योजना का विवरण

आयोग के माध्यम से स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता से संबंधी परीक्षा योजना का विवरण भी पोर्टल में जारी कर दिया गया है। जिसमें लिखित परीक्षा आयोजित एक ही पाली में की जाएगी। परीक्षा हेतु समय अवधि 2 घंटे निर्धारित की गयी है ,एवं प्रश्न पत्र कुल 100 अंको का होगा जिसमें वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का निर्धारित किया गया है। प्रश्न का गलत जवाब देने पर नेगिटिव मार्किंग दिए जायेंगे। यानि की गलत प्रश्न पर कैंडिडेट को 1/4 अंक दिए जायेंगे। जो कुल 25% अंक के बराबर होगा।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment