UP Rojgar Mela 2022: रोजगार मेला में ऑनलाइन आवेदन शुरू, आवेदन के बाद नौकरी पक्की

UP Rojgar Mela 2022: उत्तर प्रदेश में रह रहे युवाओं के लिए एक बहुत ख़ुशी की खबर है। यूपी सरकार द्वारा जितने भी युवा नौकरी की तलाश कर रहे है उनके लिए यूपी रोजगार मेला का आयोजन किया है। इस रोजगार मेले में लोगों के लिए 72 हजार से भी ज्यादा अधिक पदों के लिए नौकरी निकाली गयी है। इसमें प्राइवेट और सरकारी दोनों प्रकार की नौकरी शामिल की गयी है। राज्य के 70 से भी अधिक जिलों में रिक्त पदों के लिए रोजगार मेले को शुरू किया है।

जो भी नागरिक लम्बे समय से रोजगार की तलाश कर रहे है वह अब आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से रोजगार मेले में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको रोजगार मेले में ऑनलाइन आवेदन कर पक्की नौकरी कैसे प्राप्त करें आदि की जानकारी बताने जा रहे है।

इन जिलों के खाली पदों के लिए निकाली भर्ती

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी रोजगार मेला 2022 के अंतर्गत ललितपुर, बंदा, सुल्तानपुर, कानपुर, अयोध्या, बनारस, कोशांबी, मिर्जापुर, आजमगढ़, बिजनौर, इलाहाबाद, झांसी, रायबरेली, फैजाबाद, आगरा, अमेठी, बाराबंकी, गोरखपुर, लखनऊ आदि समेत 70 जिलों में 72 हजार से भी अधिक पदों को पूरा करने के लिए भर्ती हेतु रोजगार मेला लगाया गया है।

क्या है यूपी रोजगार मेला का उद्देश्य

राज्य में कई ऐसे युवा नागरिक है जिनके पास डिग्री तो है लेकिन वह नौकरी नहीं होने के कारण बेरोजगार है और साथ-साथ आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से और पैसे ना होने के कारण वह कही बाहर दूसरे राज्य भी नहीं जा सकते है। इसी समस्या को देखते हुए यूपी सरकार ने अलग अलग जिलों की कंपनी में वेकन्सी निकाली है।

युवा नागरिक करें sewayojan.up.nic.in पर पंजीकरण

यूपी रोजगार मेले के माध्यम से जो भी युवा नौकरी व रोजगार प्राप्त करना चाहते है उन्हें सेवायोजन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना आवश्यक है। पोर्टल पर जो कंपनी या संस्था नौकरी देना चाहती है वह भी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करती है। आपको बता दें पोर्टल पर जॉब वेकन्सी बनायीं जाती है और यह रिक्ति किस जगह पर है किस कंपनी में इन सभी की जानकारी भी नागरिक को पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाती है।

जो नागरिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे और उन्हें नौकरी प्रदान नहीं होती है तो उन्हें उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 1000 रुपये मासिक भत्ता प्रदान किया जायेगा।

UP Rojgar Mela 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ आपको होम पेज पर जॉब सीकर लिंक/न्यू अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको जॉबसीकर लॉगिन पेज पर जॉबसीकर ऑप्शन को चुनना होगा, अब आपको यूजर ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर देना।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म खुल कर जायेगा।
  • आपको फॉर्म पर पूछी गयी जानकारी को भरना है और साथ ही मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट होने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर समय-समय पर रोजगार मेले की सूचना प्राप्त हो जाएगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment