UP Post Metric Scholarship: छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

UP Post Metric Scholarship: उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से शिक्षा हेतु छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्कॉलरशिप योजना शुरू की गयी है। जिसमें विद्यार्थियों को स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेने पर छात्रवृति का लाभ प्रदान किया जायेगा। यूपी सरकार के माध्यम से योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। सभी विद्यार्थी ऑनलाइन मोड में छात्रवृति हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंतर्गत गरीब परिवार के विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूर्ण करने का अवसर मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए यह एक विशेष योजना है। यदि आप भी स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को यहाँ साझा किया गया है।

छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से छात्र एवं छात्राओं को प्रतिवर्ष के अनुसार 24 हजार रूपए की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाएगी। यानी की प्रतिमाह के आधार पर 2 हजार रूपए की राशि छात्राओं को प्राप्त होगी। यदि आप भी इस योजना से मिलने वाली छात्रवृति राशि का लाभ लेना चाहते है तो योजना में अपना पंजीकरण करवाएं। पंजीकरण करने के पश्चात लाभार्थी वार्षिक आधार पर योजना के तहत 24 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति में शामिल श्रेणी

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,ओबीसी ,सामान्य श्रेणी के सभी विद्यार्थियों को आवेदन करने हेतु शामिल किया गया है।

यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदन तिथि

यूपी सरकार के माध्यम से छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली में एक बार फिर से छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को शुरू किया गया है। जो छात्र एवं छात्राएं किसी कारणवश योजना में आवेदन नहीं कर पाए थे उन्हें फिर से आवेदन करने के लिए एक अवसर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदान किया गया है। UP Post Metric Scholarship करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 निर्धारित की गयी सभी पात्र लाभार्थी छात्र-एवं छात्राएं अंतिम तिथि से पहले छात्रवृति योजना में आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही 10वीं प्री स्कॉलरशिप हेतु विद्यार्थी 19 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकते है। स्कॉलरशिप हेतु सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन मोड में पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करना होगा। Scholarship (up.gov.in) पोर्टल में सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध है।

UP Post Metric Scholarship ऐसे करें आवेदन

  • उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए scholarship.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में student वाले सेक्शन में Registration server के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में आवेदक को अपनी कैटेगिरी के आधार पर संबंधित विभाग के ऑप्शन में दिए गए विकल्पों में अपनी क्लास के आधार पर दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब अगले पेज में प्राप्त आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद submit ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आवेदक के मोबाइल नंबर में पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी इस नंबर के आधार पर विद्यार्थी आवेदन स्थिति की प्रक्रिया को चेक कर सकते है।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment