UP Police Constable Bharti: खुशखबरी! आने वाली है 25000 पदों पर बंपर भर्ती, जाने कब से शुरू होगा आवेदन

UP Police Constable Bharti– यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत्ति बोर्ड के माध्यम से जल्द ही कॉन्स्टेबल के पद हेतु 25 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी पुलिस विभाग में सिपाही के 29 हजार पद रिक्त है। इन रिक्त पदों के अनुसार जिसमें 25 हजार पदों पर यूपी पुलिस विभाग के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बोर्ड ने सिपाही पदों के लिए यूपी सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है। भर्ती से संबंधी अधिसूचना जारी करने के लिए बोर्ड के माध्यम से सरकार के प्रस्ताव का इन्तजार किया जा रहा है। जल्द ही उम्मीदवारों के लिए कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु UTTAR PRADESH POLICE RECRUITMENT AND PROMOTION BOARD (uppbpb.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट में नोटिस जारी किया जायेगा।

UP Police Constable Bharti

यूपी पुलिस विभाग के माध्यम से जल्द ही UP Police Constable Bharti हेतु आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी। राज्य के जो उम्मीदवार इस भर्ती हेतु तैयारी कर रहे है उनके लिए जल्द ही ख़ुशख़बरी मिलने वाली है। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु राज्य के 18 से लेकर 30 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इस पद हेतु मेल ,फीमेल दोनों कैंडिडेट आवेदन कर सकते है। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु नोटिफिकेशन (uppbpb.gov.in) की ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया जायेगा। भर्ती हेतु नोटिस जारी होते ही कैंडिडेट अपनी योग्यता के आधार पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती योग्यता

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

  • UP Constable bharti हेतु कैंडिडेट उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी नागरिक होना चाहिए।
  • सिपाही पद हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार कम से कम 12th पास होना चाहिए।
  • कॉन्स्टेबल भर्ती हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यूपी कॉन्स्टेबल के पदों हेतु महिला एवं पुरुष दोनों कैंडिडेट आवेदन कर सकते है।
  • उम्मीदवारों का चयन इस पद हेतु लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता के आधार पर किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती चरण प्रक्रिया

यूपी पुलिस विभाग के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को निम्न रूप से 4 चरणों से होकर गुजरना होगा। नीचे दिए गए चरण पिछली भर्ती के अनुसार निम्नवत है।

  • प्रथम चरण में इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।
  • द्वितीय चरण में लिखित परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया के लिए बुलाया जायेगा।
  • तृतीया चरण में उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को कॉन्स्टेबल पद हेतु योग्य माना जाता है।

UP Police Constable Bhartiबंपर भर्ती: कॉन्स्टेबल मासिक वेतन

यूपी पुलिस विभाग कॉन्स्टेबल भर्ती पदों में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत वार्षिक तौर पर 4 लाख 42 हजार रूपए से 4 लाख 48 हजार रूपए तक वेतन देय होता है। इसके साथ ही सिपाही के पदों में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार के द्वारा अन्य प्रकार की विभिन्न सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment