UP Police Bharti: यूपी पुलिस SI परीक्षा की आंसर Key ऐसे करें डाउनलोड

UP Police Bharti: उत्तर प्रदेश पुलिस SI परीक्षा का आखिरी चरण भी पूरा हो गया। और अब इस परीक्षा के पूरा होते ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड , लखनऊ ने यूपी Police SI परीक्षा के आंसर key से संबंधित एक अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना (Notice) के अनुसार जल्द ही प्रत्येक पाली के लिए UP Police SI परीक्षा के Answer key आधिकारिक वेबसाइट ppbpb.gov.in पर जारी कर दी जाएगी। जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया है वो Answer key को जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। Answer Key में कोई भी उत्तर गलत होने की स्थिति में उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

UP POLICE BHARTI
UP POLICE BHARTI

तीन चरणों में आयोजित की गयी परीक्षा

UP Police Bharti के लिए आयोजित किये जाने वाली परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित किया गया था। जिनमे से पहले चरण की परीक्षा 12 से 17 नवम्बर 2021 के बीच आयोजित की गयी , वहीँ दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन 20 से 25 नवम्बर 2021 के बीच जबकि तीसरे चरण की परीक्षा 27 नवम्बर से 02 दिसंबर 2021 के बीच कराई गयी। प्रत्येक चरण की परीक्षा भी तीन पालियों में कराई गयी थी। परीक्षा के आयोजन के लिए पहली पाली का समय सुबह 09 से 11 बजे , दूसरी पाली का दोपहर 12:30 से दोपहर 02:30 और तीसरी पाली शाम 04 से शाम 06 बजे का समय रखा गया।

यूपी पुलिस SI परीक्षा की आंसर Key 2021

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक यूपी पुलिस SI परीक्षा की आंसर Key 2021 जल्द ही जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद सभी उम्मीदवार यदि किसी उत्तर के गलत होने पर आपत्ति उठाना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए एक निर्धारित समय दिया जाएगा , जिसके अंदर उन्हें ऐसा करने की छूट होगी। कृपया ध्यान दें की उपलब्ध कराये गए समयवधि के अंदर ही आप को इसके लिए आपत्ति करनी होगी अन्यथा आपत्ति को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आप की जानकारी के लिए बताते चलें की परीक्षा कुल 400 अंकों की थी जिसमें उम्मीदवारों को 120 प्रश्नों के उत्तर देने थे। जो भी उम्मीदवार प्रत्येक विषय में 35 अंक प्राप्त करेंगे और लिखित परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे ,उन्हें इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। इसके बाद परीक्षा में जो भी उम्मीदवार शॉर्टलिस्टेड होंगे उन्हें पीईटी / पीएसटी राउंड के लिए जाना होगा। इसके बाद सभी उत्तीर्ण उम्मीदवारों UP Police में निकले पदों पर भर्ती कर लिया जाएगा। आप को बता दें की UP Police Bharti में 9534 एसआई सिविल पुलिस (SI Civil Police) , प्लाटून कमांडर (Platoon commander ) / सब-इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरुष) और अग्निशमन सेवा द्वितीय अधिकारी के पदों पर रिक्तियां निकाली गयी हैं।

ऐसे करें सुब इंस्पेक्टर की उत्तर कुंजी डाउनलोड

यदि आप ने भी UP Police Bharti के लिए परीक्षा दी है तो आप भी आंसर Key के जारी होने का इंतज़ार कर रहे होंगे। यहाँ जैसे की अभी तक जाना की उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड , लखनऊ द्वारा जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार जल्द ही UP Police Bharti के लिए आयोजित की गयी परीक्षा की आंसर Key जारी की जाएगी। उस वक्त आप को इसे डाउनलोड करना होगा। और फिर आप इसे चेक कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं की आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर UP Police Bharti Answer Key के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप आंसर की को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

कॉन्स्टेबल के 4438 पदों पर आई बंपर भर्ती, 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment