खुशखबरी!! आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी

UP Pension: हाल ही में 15 दिसंबर 2021 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विधानसभा सत्र के दौरान जारी किए गए अनुपूरक बजट में प्रदेश के लिए बहुत सी घोषणाएं की हैं। जिनमे अलग अलग वर्गों को लाभन्वित किया गया है। इस दौरान यूपी के माननीय मुख्यमंत्री योगीजी द्वारा आशा बहुओं , रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में मानदेय बढ़ाने की बात कही है। इस घोषणा के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में सरकार के पास प्रस्ताव भी भेज दिया है। साथ ही उन्होंने प्रदेश के बुज़ुर्ग, दिव्यांग, विधवा महिलाओं और अन्य ऐसे ही विभिन्न पेंशन भोगी वर्गों के लिए पेंशन राशि बढ़ाने की घोषणा की है।

खुशखबरी!! आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी
खुशखबरी!! आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी

आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी

योगी सरकार द्वारा अनुपूरक बजट दौरान की गयी घोषणा के अनुसार आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में सैलरी बढ़ सकती है। इस घोषणा के बाद समबन्धित विभागों द्वारा इस हेतु प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश में आशा बहुओं के भत्ते के रूप में 750 रूपए की बढ़ोतरी की जाएगी वहीँ केजीवीपी के हेड कुक व रसोइये के मानदेय में 1000 रूपए और रसोइयों के वेतन में 500 रूपए की बढ़ोतरी की जा सकती है। साथ ही अनुदेशक के मानदेय में 1000 रूपए और शिक्षामित्र के मानदेय में 1500 रूपए की बढ़ोतरी होगी।

खुशखबरी!! आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी
खुशखबरी!! आशा बहुओं, रसोइयों और अनुदेशकों की नए साल में बढ़ सकती है सैलरी

ये है वर्तमान सैलरी

आप को बता दें की वर्तमान में शिक्षामित्रों का वेतन 10 हजार रूपए है , शिक्षकों का समायोजन रद्द होने के बाद ये मानदेय बढ़ाकर 10 हजार किया गया था जोकि पहले 3500 रूपए था। तभी से सामान कार्य सामान वेतन की मांग की जा रही थी। वहीँ अनुदेशकों को भी वर्तमान में 7 हजार रूपए प्रतिमाह का मानदेय मिलता है , रसोइयों को 1500 रूपए का मानदेय जिसमे 1000 रूपए केंद्र सरकार और बाकी के 500 रूपए राज्य सरकार प्रदान करती है।

इतने लोगों को मिलेगा लाभ

योगी सरकार के द्वारा मानदेय में वृद्धि करने से बड़ी संख्या में लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। बताते चलें की 3.5 लाख रसोइयों को , 1.59 लाख शिक्षामित्रों व 30 हजार अनुदेशकों को लाभ मिलेगा। इस के अतिरिक्त प्रदेश के अन्य वर्गों के लिए की गयी पेंशन में वृद्धि की घोषणा से भी लाभार्थियों में ख़ुशी है।

जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 8 लाख 84 हजार 225 पंचायत प्रतिनिधियों को पहले ही सौगात दे दी है।  ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों की मानदेय राशि को बढ़ाने का एलान किया था। साथ ही पंचायतों को वित्तीय और प्रशाशनिक अधिकार भी बढ़ाये गए थे। ग्राम प्रधानों की सैलरी भी बधाई गयी है। यही नहीं सरकार ने क्षेत्र पंचायत सदस्य को प्रति बैठक में 1000 रूपए मिलेगा , जबकि पहले ये राशि 500 रूपए की थी। बताते चलें की क्षेत्र पंचायत की बैठक साल में अधिकतम 6 बार आयोजित की जाती है।

खुशखबरी! योगी सरकार ने बढ़ाई कुष्ठ रोगी पेंशन की रकम, अब इतने रुपये मिलेंगे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment