Uttar Pradesh NREGA Job Card List: यूपी नरेगा की नई जॉब कार्ड लिस्ट घोषित, ऐसे देखें अपना नाम

Uttar Pradesh NREGA New Job Card List: महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2005 में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गॉरन्टी अधिनियम (2005) के द्वारा लागू की गयी है। इस योजना को नरेगा भी कहा जाता है। यह योजना भारत सरकार द्वारा 2005 में ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों के अकुशल श्रमिको जो की रोजगार करने के इच्छुक है को 100 दिन का रोजगार एक नियत मजदूरी दर पर उपलब्ध करवाता है। यह योजना भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का बहुत बड़ा योगदान देती है। इसके अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी का एक जॉब कार्ड बनाया जाता है जिस पर उसके द्वारा किये गए सभी कार्यो का ब्यौरा उपलब्ध रहता है। सम्भवत यह योजना विश्व की इतने बड़े स्तर पर रोजगार प्रदान करने वाली एकमात्र योजना है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के अकुशल मजदूरों की आर्थिक स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है। UP NREGA New Job Card List में आपका नाम है या नहीं ये आप यहां बताई जानकारी से चेक कर सकते हैं।

Uttar Pradesh मनरेगा का महत्व

जैसे की हम सभी जानते है की भारत की 70% से अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में अध्ययन की समुचित व्यवस्था न होने के कारण अधिकांश लोग के पास कोई विशेष कौशल नहीं होता अतः ऐसे अकुशल लोगो को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की गयी यह योजना न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी अपितु इसके अंतर्गत होने वाले कार्यो से ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा भी विकसित हो सकेगा। यह योजना रोजगार और विकास दोनों के लिए आवश्यक है।

Uttar Pradesh NREGA Job Card List: मनरेगा के आवश्यक तथ्य

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी का जॉब कार्ड बनाया जाता है। इस जॉब कार्ड में लाभार्थी के किये गए कार्य से सम्बंधित पूरा ब्यौरा रखा जाता है। हर वर्ष मनरेगा के पात्र व्यक्तियों की लिस्ट ऑनलाइन निकली जाती है जिसमें मानकों के आधार पर नए कार्ड जोड़े जाते है व जो मानकों को पूरा नहीं करते उन नामो को हटाया जाता है। अगर सरकार इसके द्वारा रोजगार देने में विफल रहती है तो बेरोजगारों को भता दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड: जानिए क्या आप भी है पात्र

इस योजना में किसी भी व्यक्ति को शामिल होने के लिए कुछ मानको को पूरा करना पड़ता है। आइये जानते है

  • आवेदक भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 सालसे ऊपर होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक रोजगार करने का इच्छुक होना चाहिए।

इन सब मानकों के अतिरिक्त उसके पास आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड , बैंक खाता ,निवेश प्रमाण पत्र और अन्य मांगे गए दस्तावेज होने आवश्यक है।

ऐसे देखें उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड की नयी लिस्ट

जॉब कार्ड जो की मनरेगा के तहत प्रत्येक लाभार्थी का बनाया जाता है और जिस पर लाभार्थी द्वारा किये गए पूरे कार्य का ब्यौरा रहता है। इस कार्ड को हर साल अपडेट लिया जाता है। जॉब कार्ड से सम्बंधित पूरी लिस्ट देखने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in/netnrega/home.aspx पर जाये।
  • यहां जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आप STATE वाले विकल्प को चुने।
  • अब फाइनैंसल ईयर, जिला, ब्लॉक और पंचायत सेलेक्ट करें और प्रोसीड पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी UP NREGA New Job Card List खुल कर आ जाएगी।
  • इन आसान चरणों से आप सम्बंधित मनरेगा लिस्ट देख सकते है।

मनरेगा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विकास का बहुत बड़ा जरिया है। कोरोना काल में जब अधिकाँश लोग अपने गांव लौटे तो मनरेगा द्वारा ही उन्हें रोजगार उपलब्ध गया। अतः यह देश में निर्धनता उन्मूलन तथा रोजगार उपलब्ध कराने हेतु महत्वपूर्ण है।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, आवेदन शुरू

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment