UP Night Curfew: यूपी में लग गया नाईट कर्फ्यू, जानें पूरे नियम विस्तार से

UP Night Curfew: जैसा की आप सभी हाल की परिस्थितियों से भलीभांति अवगत होंगे कि कैसे कोरोना महामारी ने पूरे देश विदेशों में अपना आतंक मचाकर अपना प्रभाव छोड़ा था। अभी कोरोना की दूसरी लहर कम ही हुई थी की कोरोना की तीसरी लहर यानी ओमीक्रॉन देश भर में दस्तक दे चुकी है। यह आप सभी जानते है कीं कोरोना की दूसरी लहर कितनी खतरनाक थी कोरोना की वजह से काफी लोगों ने अपनों को खो दिया लेकिन कोरोना की तीसरी लहर ओमीक्रॉन को उससे भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। इसी को देखते हुए यूपी सरकार ने यूपी राज्य में नाईट कर्फ्यू (UP Night Curfew) को लगाने का एलान कर दिया।

बता दें ओमीक्रॉन को देखते योगी आदित्य नाथ जी ने यह फैसला लिया। यूपी में 25 दिसंबर की रात 11 बजे से नाईट कर्फ्यू को लगा दिया जायेगा। यह 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इसके साथ ही अगर किसी की शादी है तो उस समारोह में शामिल होने की संख्या केवल 200 तक हो चुकी है। शादी में शामिल होने की जानकारी आयोजनकर्ता को प्रसाशन को देनी होगी। यूपी सरकार द्वारा UP Night Curfew गाइडलाइन्स भी जारी कर दिए है।

की जाएगी उत्तर प्रदेश बॉडर पर जांच

अगर कोई भी नागरिक व्यक्ति इधर उधर जगह से राज्य या विदेशों से आएगा तो उसी यूपी बॉर्डर पर ही ट्रेसिंग और टेस्टिंग की जाएगी। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाई जाएगी और पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और मजबूत बनाया जायेगा।

मास्क पहनना होगा जरुरी

जो भी ब्यक्ति बाजारों या कही भी बाहर सामान लेने जायेंगे उन्हें मास्क पहनना जरुरी है। मास्क नहीं तो सम्मान नहीं का यह सदेश सब को जागरूक करेगा। सरकार द्वारा यह आदेश भी दिए गए है यदि किसी व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना होगा तो उसे कोई भी दूकानदार अपना सामान नहीं देगा। सड़को और बाजारों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

ओमीक्रॉन पर किया गया आईआईटी द्वारा हैरान करने वाला खुलासा

बता दें, IIT कानपुर के रिसर्चरों ने अपनी रिसर्च में ये अनुमान लगाया है कि 3 फरवरी तक कोरोना के केसेस काफी बढ़ सकते है। IIT कानपुर के रिसर्चर की टीम ने अभी तक इन मामलों की रिव्यु की है। इसमें कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर का डाटा तैयार करके तीसरी लहर का अनुमान लगाया है।

3 फरवरी को आ सकते है ज्यादा केस

30 जनवरी 2020 में भारत में सबसे ज्यादा मामले सामने आये थे जिसके बाद साल 2021 में 15 दिसंबर से मामले बढ़ने शुरू हो गए थे। जिसके बाद अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि तीसरी लहर 3 फरवरी तक हो सकती है यानी इस दिन बहुत सारे कोरोना के मामले सामने आ सकते है।

यूपी राज्य में 31 नए कोरोना के मामले

राज्य में कोरोना के नए मामले आने लगे है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी श्री अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी की राज्य में पिछले 24 घंटे से 1.91 लाख से अधिक सैंपल की जांच की गयी इसमें 31 नए केस सामने आये है जिसमे से अभी 12 लोग ठीक हुए है।

बता दें पूरे देश में यह केस बढ़कर 236 हो चुके है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य और तेजी से चलने लगा है। राज्य में अभी तक 19.12 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है जिसमे से 12.40 करोड़ लोगों को अभी तक पहली डोज़ लगी है।

कोरोना से भी खतरनाक है ये ओमिक्रॉन बीमारी, फिर से लॉकडाउन का खतरा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment