UP Night Curfew Time: उत्तर प्रदेश में कोरोना की वजह से लग गया कर्फ्यू, जानें विस्तार में

UP Night Curfew Time: उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का निर्णय किया है। जिसे 25 दिसंबर से लागू कर दिया जाएगा। जिससे कोरोना का संक्रमण समय रहते रोका जा सके। इस के अतिरिक्त सभी नागरिकों को भी सभी कोविड के प्रोटोकॉल फॉलो करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अपने स्तर पर सावधानियाँ बरतने को कहा गया है।

UP Night Curfew Time

देश में कोविड के नए वैरिएंट का संक्रमण पिछले दिनों में बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण का असर अब उत्तर प्रदेश में भी दिखने लगा है। यहाँ ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 30 से ऊपर जा चुकी है। जिस के चलते राज्य सरकार ने रात्रि कर्फ्यू UP Night Curfew Time लगाने का फैसला किया है जो कि 25 दिसंबर से लागू होगा। आप को बता दें कि कोविड कर्फ्यू हर रोज रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रहेगा। इस कर्फ्यू की अवधी में किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही शादी – बारात व अन्य ऐसे अवसरों पर लोगों की संख्या को कम किया जाएगा। सभी लोगों को सरकार द्वार जारी की गयी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मास्क लगाना आवश्यक होगा। यही नहीं मास्क न लगाने पर दुकानों में प्रवेश भी वर्जित करने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की वजह से लग गया कर्फ्यू

यूपी सरकार ने प्रदेश में फिर से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिया है। 25 दिसंबर से रात्रि कर्फ्यू की शुरुआत की जाएगी। अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया की 24 घंटे में 1.91 लाख से अधिक सैंपल की जांच की गयी है। जिनमे से 31 केस सामने आये हैं और 12 लोग ठीक हुए हैं। अभी तक प्रदेश में 19.12 करोड़ से अधिक वैक्सीन लग चुकी है। वहीँ 12.40 करोड़ से अधिक को पहली डोज लग चुकी है।

माननीय मुख्यमंत्री योगी जी ने बैठक में ये भी कहा की निगरानी समितियों का कोरोना काल में कार्य सराहनीय रहा। अब तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए गाँव और शहरी वार्डों के लिए निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करने की बात कही है।उन्होंने साथ ही कहा की बहार से आने वाले सभी लोगों की टेस्टिंग कराई जाए व उनके स्वास्थ्य पर नज़र रखी जाये। आवश्यकतानुसार उन्हें क्वारंटाइन किया जाए व अन्य कदम उठाएं जाए।

शादी बारात में 200 तक ही हो पाएंगे शामिल

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संबंधी जारी की गयी गाइडलाइन्स के अनुसार अब से कर्फ्यू के दौरान शादी व अन्य समारोह में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या सीमित की जाएगी। गाइडलाइन्स के अनुसार 200 व्यक्तियों से अधिक लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। साथ ही आयोजनकर्ता को इस बारे में पहले से स्थानीय प्रशासन को सूचित करना होगा। ये भी सुनिश्चित करना होगा की जो भी लोग शामिल हो रहे हैं वो सभी पूरी सावधानी बरतें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

फ़रवरी में आ सकता है पीक

आईआईटी कानपुर के रिसर्चरों की मानें तो 3 फरवरी को कोविड की तीसरी लहर का पीक आ सकता है। उस दिन सबसे ज्यादा केस आ सकते हैं। इन रिसर्चरों द्वारा ये पूर्वानुमान पिछली दो लहरों के डेटा के आधार पर लगाया है। रिसर्चरों की टीम ने गॉजियन मिक्सचर मॉडल नाम के एक स्टेटिस्टिकल टूल का इस्तेमाल किया है।

Omicron बीमारी: फिर से लग सकता है पूरे देश में लॉकडाउन, पढ़ें पूरी खबर

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment