UP NEET 1st Allotment Result 2022: आज आएगा यूपी नीट का पहला अलॉटमेंट, ऐसे करें डाउनलोड

UP NEET 1st Allotment Result 2022- यूपी नीट कॉउंसिलग के माध्यम से 1 फरवरी को अखिल भारतीय कोटे NEET UG 2021 काउंसलिंग के पहले दौर के लिए सीट आवंटन परिणामों की घोषणा करेगी। जिन उम्मीदवारों ने 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे के अंतर्गत MBBS, BDS और अंडरग्रेजुएट मेडिकल, एवं डेंटल मेडिकल पाठ्यक्रमों की कॉउंसलिंग के लिए पंजीकरण करवाया था वह सीट आवंटन घोषित हो जाने के बाद की upneet.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी स्थिति की जांच ऑनलाइन कर सकते है। सभी उम्मीदवार ध्यान दे की यूपी नीट सीट आवंटन उम्मीदवारों के लिए केवल ऑनलाइन मोड में जारी किया जायेगा। तो आइये जानते है उम्मीदवार कैसे यूपी नीट 1st अलॉटमेंट रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते है।

UP NEET 1st Allotment Result 2022

UP NEET 1st Allotment 2022

यूपी सीट अलॉटमेंट रिजल्ट उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों उनकी योग्यता ,आरक्षण ,उपलब्ध सीटों के अनुसार तैयार किया जायेगा। सभी उम्मीदवार ध्यान दे की 1 फ़रवरी 2022 को यूपी नीट का पहला अलॉटमेंट उम्मीदवारों के लिए जारी किया जायेगा ,सीट आवंटन घोषित हो जाने के बाद उम्मीदवार 2 फरवरी से 5 फरवरी 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट से आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकते है। UP NEET 1st Allotment Result केवल यूपी नीट की आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा। उम्मीदवार केवल यूपी नीट सीट आवंटन रिजल्ट को ऑफिसियल वेबसाइट से चेक कर सकते है। ऑनलाइन मोड में यूपी नीट सीट आवंटन की स्थिति चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करना होगा।

यूपी नीट का पहला अलॉटमेंट ऐसे करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश नीट 1st अलॉटमेंट रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूपी नीट की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। सीट आवंटन रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • UP NEET 1st Allotment Result डाउनलोड करने के लिए upneet.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Seat Allotment Result के लिंक में क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में लॉगिन विवरण दर्ज कर सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार की स्क्रीन में यूपी नीट 1st अलॉट्मेंट परिणाम प्रदर्शित होगा।
  • इसके पश्चात आप अलॉटमेंट रिजल्ट को चेक कर सकते है।
  • अब आगे के लिए यूपी नीट 1st अलॉटमेंट रिजल्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकालकर आगे के लिए इसे सुरक्षित रखे।

यूपी नीट 1st अलॉटमेंट

यूपी नीट 1st अलॉट्मेंट्स रिजल्ट्स घोषित होने के बाद जिन उम्मीदवारों को सीट आवंटित की जाएगी। उन्हें अलॉटमेंट लैटर जारी किया जायेगा यह आवण्टन पत्र उम्मीदवार के लॉगिन विवरण में उपलब्ध करवाएं जायेंगे। लॉगिन विवरण का उपयोग करके चयनित कैंडिडेट अपने अलॉटमेंट लैटर को यूपी नीट की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

आवंटन पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए आवंटित किये गए कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवारों को जारी किये शेड्यूल के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। चयनित हुए उम्मीदवारों को प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवंटित कॉलेज में अपने सभी मूल दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना होगा। दस्तावेज के रूप में अपने शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, आरक्षण प्रमाण पत्र, एवं अन्य प्रकार के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने साथ लेकर कॉलेज में उपस्थित होना होगा।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment