UP Muft Tablet Smartphone Yojana: आवेदन करने की डेट बढ़ी, अब इस दिन तक कर पाएंगे आवेदन

UP Muft Tablet Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के छात्रों के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। जिनमे से एक है योगी मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन योजना. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने युवाओं में शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान को भी जोड़ा गया है। फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण से निर्धारित किये गए शिक्षण संस्थानों और संबंधित पाठ्यक्रमों में वर्ष 2021-2022 में एडमिशन लेने वाले सभी विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। हालाँकि इस योजना में सिर्फ उन छात्र और छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा जिन्हे राज्य में चल रही ऐसी ही किसी अन्य योजना के तहत लाभ न मिला हो।

आवेदन करने की डेट बढ़ी

Free tablet and smartphone yojana में पंजीकरण हेतु तिथि को हाल ही में बढ़ा दिया गया है। आप की जानकारी के लिए बता दें की अब योगी मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की आखिरी तारिख 18 नवम्बर कर दी गयी है। योजना के तहत लाभ पाने के लिए सभी छात्र और छात्रा का पंजीकरण (Free tablet and smartphone registration) होना आवश्यक है। जिससे पात्र विद्यार्थियों की संख्या व उनकी जानकारी सरकार के पास जाएगी। और इसी जानकारी के आधार पर सरकार सभी विद्यार्थियों में फ्री टेबलेट या स्मार्टफोन का वितरण करेगी।

अब इस दिन तक और ऐसे कर पाएंगे आवेदन

जैसे की अभी हमने आप को बताया की फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना में राज्य सरकार प्रदेश के सभी निर्धारित शिक्षण संस्थानों में एडमिशन ले चुके छात्र और छात्राओं को योजना के तहत लाभान्वित करेगी। इसके लिए आवश्यक है की सभी पात्र विद्यार्थियों का Free tablet and smartphone हेतु registration हो। जिसकी अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। इसकी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन पंजीकरण की आखिरी तारिख 18 नवंबर कर दी गयी है।

आप की जानकारी के लिए बता दें की विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेने के लिए डायरेक्ट रेजिस्ट्रेशन नहीं कर सकेंगे। इसकी ज़िम्मेदारी उनके महाविद्यालय या विश्वविद्यालयों की होगी। लखनऊ में यूपीडेस्को के कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया गया जहां सभी निर्धारित शिक्षण संस्थानों को ये निर्देश दिया गया की वो 18 नवम्बर तक सभी छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड करें।

मिलेंगी 2 वर्षों तक सूचनापरक जानकारी

फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना में इस शैक्षिक सत्र 2021 -2022 में स्नातक ( बीए ) परास्नातक ( एमए ) के साथ ही प्रोफेशनल कोर्स व अन्य उच्च शिक्षा के छात्रों को भी लाभान्वित किया जाएगा। यही नहीं सभी छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन के मिलने बाद भी उनके शिक्षा से संबंधित रोजगार-परक जानकारी , शैक्षिक सामग्री और साथ ही सरकार द्वारा लायी जा रही छात्रों हेतु विभिन्न योजनाओं और स्कालरशिप आदि की जानकारी भी समय समय पर उपलब्ध कराई जाएगी। ये सुविधा उन्हें अगले 2 वर्षों तक के लिए प्राप्त होगी।

इन्हे मिलेगा योजना का लाभ

आप की जानकारी के लिए बताते चलें की इस योजना के माध्यम से सभी स्नातक , परास्नातक और तकनीकी शिक्षा , या अन्य कोई निर्धारित प्रोफेशनल कोर्स ग्रहण कर रहे सभी छात्रों को मिलेगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के तहत उन छात्रों को लाभ नहीं मिलेगा जो पहले से ही ऐसी किसी समकक्ष योजना का लाभ ले रहे हैं। बताया जा रहा है की इस योजना के अंतर्गत सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। और जल्द ही नवम्बर के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। इसके बाद दिसंबर के पहले सप्ताह तक इस योजना के तहत सभी पात्र छात्र और छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट्स का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

योगी फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन योजना: आवेदन करने की आखिरी डेट बढ़ी, अब इस दिन तक होगा आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment