UP Lekhpal Bharti: लेखपाल की भर्ती में ये अभ्यर्थी नही हो पांएगे शामिल, जानिए क्या है कारण

UP Lekhpal Bharti in hindi | यूपी लेखपाल भर्ती में ये अभ्यर्थी नही हो पांएगे शामिल: अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य से है तो यह खबर आपके बहुत ही काम की साबित हो सकती है। उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सेलक्शन कमीशन बोर्ड द्वारा यूपी लेखपाल भर्ती (UP Lekhpal Bharti) हेतु परीक्षा के लिए अधिसूचना (नोटिफिकेशन) जारी कर दिया है। इस भर्ती को लेकर कई सारे उम्मीदवारों के मन में ख़ुशी की लहर जगी है लेकिन जरुरी बात यह है कि यूपी लेखपाल की इस भर्ती में कुछ उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। चलिए जानते है ऐसे कौन से अभ्यर्थी है जो परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

इस तारीख तक रहेगी यूपी लेखपाल भर्ती की आवेदन प्रकिया जारी

UPSSSC बोर्ड द्वारा भर्ती हेतु जारी नोटिफिकेशन की जानकारी उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गयी है। UP Lekhpal Bharti कुल 8085 पदों के लिए भर्ती को जारी किया है। लेखपाल की भर्ती (UP Lekhpal Bharti) हेतु ऑनलाइन प्रकिया को 7 जनवरी से 28 जनवरी तक रखी गयी है। इच्छुक उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से भर्ती हेतु आवेदन कर सकते है।

भर्ती हेतु जारी नोटिफिकेशन को लेकर उम्मीदवारों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे है क्यूंकि पिछले 2 सालों से कोरोना वायरस के चलते कई सारी परीक्षाएं स्थगित या रद्द कर दी गयी है जिससे बच्चों के भविष्य को लेकर उनपर बहुत बुरा असर पड़ा है। ऐसे में फिलहाल अभी तो इसकी आवेदन प्रक्रिया जारी रखी गयी है जिसमे आये दिन लाखों बच्चे आवेदन कर रहे है।

UP लेखपाल की भर्ती में ये अभ्यर्थी नही हो पांएगे शामिल

जब से बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन को जारी किया गया है तब से आवेदन फॉर्म भरने वालों उम्मीदवारों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। लेकिन आपको बता दें कुछ ऐसे अभ्यार्थी है जो भर्ती का आवेदन फॉर्म नहीं भर पाएंगे। बता देते है जानकारी के अनुसार PET में मिनिमम 18 साल आयु के 10वी पास युवाओं को भी शामिल किया गया था। जिसमे कई ऐसे अभ्यार्थी थे जिन्होंने बहुत ही अच्छा स्कोर हासिल किया होगा तब भी वह भर्ती में शामिल नहीं हो पाएंगे क्यूंकि बोर्ड द्वारा अब लेखपाल (UP Lekhpal Bharti) की भर्ती हेतु न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को 12वी पास पर दिया गया है। उम्मीदवार इस से जुडी जानकारी पोर्टल पर जाकर देख सकते है।

यूपी लेखपाल भर्ती: ये है शैक्षिणिक योग्यता और आयु सीमा

उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 पास होना जरुरी है साथ ही इसे कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है। आवेदक के आयु 18 साल से 40 साल होनी जरुरी है तभी वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

परीक्षा में गलत उत्तर पर होगी नेगेटिव मार्किंग

बता दें UP Lekhpal Bharti की परीक्षा में हिंदी, समान्य ज्ञान, मैथ्स और विलेज सोसाइटी और डेवलपमेंट सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जायेंगे। यह प्रश्न पत्र 100 मार्क्स का होगा। किसी भी क्वेश्चन का आंसर गलत देने पर 1/4 (0.25) की नेगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए उम्मीदवार कोशिश करें कि वह परीक्षा देते समय किसी तरह का गलत जवाब ना भरें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment